फोटो गैलरी

Hindi Newsपतले पुरुषों को महिलाएं करती हैं ज्यादा पसंद

पतले पुरुषों को महिलाएं करती हैं ज्यादा पसंद

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं को कुछ ज्यादा ही मर्दाना दिखने वाले पुरुषों की तुलना में थोड़े पतले पुरुष ज्यादा आकर्षित करते हैं।    पहले मर्दाना दिखने को एक ऐसी खासियत माना जाता...

पतले पुरुषों को महिलाएं करती हैं ज्यादा पसंद
एजेंसीThu, 29 Nov 2012 05:13 PM
ऐप पर पढ़ें

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं को कुछ ज्यादा ही मर्दाना दिखने वाले पुरुषों की तुलना में थोड़े पतले पुरुष ज्यादा आकर्षित करते हैं।
  
पहले मर्दाना दिखने को एक ऐसी खासियत माना जाता था जो महिलाएं अपने होने वाले साथी में देखना चाहती हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि टेस्टोस्टीरोन का स्तर वजन और मर्दाना झलक से संबंधित था। ऐसे में उनके अनुसार, आकर्षण में वजन की ज्यादा अहम भूमिका हो सकती है।
  
दक्षिण अफ्रीका में शोधकर्ताओं ने पाया कि हालांकि महिलाएं किसी पुरुष के चेहरे और शरीर को ज्यादा बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया देती हैं, और वे अपनी धारणाएं बनाते हुए मोटापे और पतलेपन में से किसी एक की ओर इशारा करती हैं न कि मर्दाना झलक पर।
  
इस प्रयोग में पाया गया कि ज्यादा मजबूत प्रतिरक्षात्मक क्षमता वाले पुरुषों में कमजोर प्रतिरक्षा वाले पुरुषों के मुकाबले एंटीबॉडी का निर्माण ज्यादा होता था। प्रयोग के नतीजे में पाया गया कि मोटापन (खासकर चेहरे पर) का संबंध एंटीबॉडी के निर्माण और आर्कषण से था।
  
दक्षिण अफ्रीका के प्रेटोरिया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक विनेट कोत्जी ने लाइव साइंस को बताया, मोटापन प्रतिरक्षा का एक मजबूत सूचक है क्योंकि इसका संबंध सेहत और प्रतिरक्षात्मकता से होता है।
  
उन्होंने कहा कि पुरुष का वजन उनकी प्रतिरक्षात्मक क्षमता और आकर्षण क्षमता के बीच संबंध को मर्दाना झलक के मुकाबले ज्यादा बेहतर ढंग से दिखाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें