रविवार, 02 अगस्त, 2015 | 19:52 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
उत्तराखंड: हरिद्वार में तेज रफ्तार कार से पुलिसवालों को कुचलने की कोशिश। पुलिस ने तेज रफ्तार कार को की थी रोकने की कोशिश।बरेली: भाजपा के प्रशिक्षण शिविर में आतंकवाद-राष्ट्रवाद पर मंथन।बरेली: वैज्ञानिक डा. दीपक हत्याकांड में रिसर्च स्टूडेंट से पूछताछ। क्राइम ब्रांच ने शक के दायरे में लिए गए कुछ वैज्ञानिक।
पतले पुरुषों को महिलाएं करती हैं ज्यादा पसंद
न्यूयार्क, एजेंसी First Published:29-11-2012 05:13:33 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं को कुछ ज्यादा ही मर्दाना दिखने वाले पुरुषों की तुलना में थोड़े पतले पुरुष ज्यादा आकर्षित करते हैं।
  
पहले मर्दाना दिखने को एक ऐसी खासियत माना जाता था जो महिलाएं अपने होने वाले साथी में देखना चाहती हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि टेस्टोस्टीरोन का स्तर वजन और मर्दाना झलक से संबंधित था। ऐसे में उनके अनुसार, आकर्षण में वजन की ज्यादा अहम भूमिका हो सकती है।
  
दक्षिण अफ्रीका में शोधकर्ताओं ने पाया कि हालांकि महिलाएं किसी पुरुष के चेहरे और शरीर को ज्यादा बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया देती हैं, और वे अपनी धारणाएं बनाते हुए मोटापे और पतलेपन में से किसी एक की ओर इशारा करती हैं न कि मर्दाना झलक पर।
  
इस प्रयोग में पाया गया कि ज्यादा मजबूत प्रतिरक्षात्मक क्षमता वाले पुरुषों में कमजोर प्रतिरक्षा वाले पुरुषों के मुकाबले एंटीबॉडी का निर्माण ज्यादा होता था। प्रयोग के नतीजे में पाया गया कि मोटापन (खासकर चेहरे पर) का संबंध एंटीबॉडी के निर्माण और आर्कषण से था।
  
दक्षिण अफ्रीका के प्रेटोरिया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक विनेट कोत्जी ने लाइव साइंस को बताया, मोटापन प्रतिरक्षा का एक मजबूत सूचक है क्योंकि इसका संबंध सेहत और प्रतिरक्षात्मकता से होता है।
  
उन्होंने कहा कि पुरुष का वजन उनकी प्रतिरक्षात्मक क्षमता और आकर्षण क्षमता के बीच संबंध को मर्दाना झलक के मुकाबले ज्यादा बेहतर ढंग से दिखाता है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image LoadingMCA ने शाहरुख के वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश करने से बैन हटाया
मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने अभिनेता शाहरुख खान पर वानखेड़े स्टेडियम में घुसने पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है। एमसीए के उपाध्यक्ष आशीष शेलार के मुताबिक एमसीए ने यह फैसला रविवार को हुई मैनेजिंग कमेटी की बैठक में लिया है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब बीमार पड़ा संता...
जीतो बीमार पति से: जानवर के डॉक्टर को मिलो तब आराम मिलेगा!
संता: वो क्यों?
जीतो: रोज़ सुबह मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो, घोड़े की तरह भाग के ऑफिस जाते हो, गधे की तरह दिनभर काम करते हो, घर आकर परिवार पर कुत्ते की तरह भोंकते हो, और रात को खाकर भैंस की तरह सो जाते हो, बेचारा इंसानों का डॉक्टर आपका क्या इलाज करेगा?