फोटो गैलरी

Hindi Newsचीनी है दिल की नंबर वन दुश्मन

चीनी है दिल की नंबर वन दुश्मन

दिल का ‘दुश्मन नंबर एक’ कौन है? ज्यादातर लोग इस सवाल के जवाब में ‘नमक’ का नाम लेंगे। लेकिन अमेरिका में हुए एक नए अध्ययन में चीनी को दिल की सेहत के लिए नमक से ज्यादा घातक करार...

चीनी है दिल की नंबर वन दुश्मन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 16 Sep 2014 10:07 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल का ‘दुश्मन नंबर एक’ कौन है? ज्यादातर लोग इस सवाल के जवाब में ‘नमक’ का नाम लेंगे। लेकिन अमेरिका में हुए एक नए अध्ययन में चीनी को दिल की सेहत के लिए नमक से ज्यादा घातक करार दिया गया है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक चीनी मस्तिष्क के एक खास हिस्से ‘हाइपोथैलेमस’ को प्रभावित करती है। इससे रक्तचाप बढ़ जाता है और दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं। खून का प्रवाह करने में नसों पर अतिरिक्त दबाव पड़ने लगता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक से मौत का खतरा बढ़ जाता है। न्यूयॉर्क स्थित सेंट ल्यूक मिड अमेरिका हार्ट इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने फ्रांस के 8,670 वयस्कों पर इस अध्ययन को अंजाम दिया।

बस पांच से सात चम्मच ही पर्याप्त
महिलाओं और पुरुषों के शरीर में शक्कर की जरूरत एक समान नहीं होती। महिलाओं के लिए जहां 4 से 6 चम्मच शक्कर का सेवन काफी है, वहीं पुरुषों के 5 से 7 चम्मच चीनी लेने में कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि फल-सब्जी, जूस, फास्टफूड व अनाज में मौजूद शक्कर के चलते दोनों ही अनजाने में रोजाना 12 से 15 चम्मच चीनी खाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें