फोटो गैलरी

Hindi Newsबापू की पोती ने की स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ

बापू की पोती ने की स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ

महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में शुरू होने वाले स्वच्छ भारत अभियान को महत्वपूर्ण पहल करार देते हुए बापू की पोती सुमित्रा गांधी कुलकर्णी ने आज कहा कि यह...

बापू की पोती ने की स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ
एजेंसीWed, 01 Oct 2014 04:42 PM
ऐप पर पढ़ें

महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में शुरू होने वाले स्वच्छ भारत अभियान को महत्वपूर्ण पहल करार देते हुए बापू की पोती सुमित्रा गांधी कुलकर्णी ने आज कहा कि यह महत्वाकांक्षी मुहिम बताती है कि देश की सोच किस ओर जा रही है। 

सुमित्रा ने बताया कि देश में सरकार के स्तर पर सफाई के अभियान की शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण पहल है। यह अभियान इंगित कर रहा है कि देश की सोच किस दिशा में जा रही है। बापू की 84 वर्षीय पोती ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान बड़े महत्व का काम है, जिसे अब सरकार भी पहचान रही है और खुद प्रधानमंत्री भी इस मुहिम में शामिल होने के लिये लोगों से आग्रह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ने के लिये देश की कोई भी स्त्री कभी ना नहीं कहेगी। यह बहुत अच्छी बात है कि हम इतने सालों बाद समझ रहे हैं कि हमारे लिये अपने परिवेश में स्वच्छता रखना जरूरी है।

सुमित्रा ने कहा कि मेरे दादा (महात्मा गांधी) स्वावलम्बन और स्वच्छता के लिये हमेशा सबको प्रेरित करते थे। मेरे परिवार में भी इस विषय में उन्हीं का अनुसरण किया जा रहा है। क्या देश में आजादी के बाद बनी सरकारों ने महात्मा गांधी से प्रेरणा लेकर स्वच्छता सरीखे महत्वपूर्ण क्षेत्र में बड़ा अभियान शुरू करने में देर कर दी, इस सवाल पर उन्होंने तपाक से कहा, अब यह चर्चा नहीं छिड़नी चाहिये कि पिछले 60 साल के दौरान (सरकारी स्तर पर) सफाई को एक अभियान के रूप में हाथ में लेने के बारे में किसी ने नहीं सोचा। मुझे भरोसा है कि स्वच्छ भारत अभियान के शुभारंभ के दो-चार साल बाद पूरे देश में लोगों को साफ-सफाई से रहने की आदत पड़ जायेगी।

इस बार गांधी जयंती पर केंद्र सरकार स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करके देशवासियों को सफाई का संदेश देना चाहती है। सुमित्रा ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा, इस अभियान के आगाज को देर से हुई शुरूआत नहीं माना जाना चाहिये। यह बहुत अच्छा होगा कि देशवासी साफ-सफाई के बारे में मेरे दादा के जीवन मूल्यों पर वास्तव में अपना ध्यान केंद्रित करेंगे और उनके दर्शन के मूल तत्व को समझेंगे।    

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें