मंगलवार, 28 अप्रैल, 2015 | 12:20 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
उच्चतम न्यायालय ने मराठी फिल्मों पर राज्य सरकार के आदेश पर किए गए ट्वीट पर शोभा डे के खिलाफ महाराष्ट्र विधानसभा द्वारा जारी विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव के नोटिस पर रोक लगायी।
115 वर्षीय जापानी बना विश्व का सबसे वृद्ध व्यक्ति
टोक्यो, एजेंसी First Published:28-12-12 06:22 PM
Image Loading

गिनीज वर्ल्ड रिकाड्र्स ने 115 वर्षीय एक जापानी व्यक्ति की पहचान आधिकारिक रूप से विश्व के सबसे वृद्ध व्यक्ति के रूप में की है। अधिकारियों ने बताया कि क्योटो प्रीफेक्चर के क्योटांगो शहर निवासी जिरोइमोन किमुरा 115 वर्ष और 253 दिन के होने के साथ ही पूर्ववर्ती रिकॉर्डधारी से आगे निकलते हुए विश्व के सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले व्यक्ति बन गए हैं।

संवाद समिति क्योदो के अनुसार गिनीज बुक आफ रिकाड्र्स ने किमुरा को उनके घर पर इस संबंध में प्रमाणपत्र देने का कार्यक्रम टाल दिया क्योंकि वह हाल में बीमार पड़ गए थे। उनका फिलहाल अस्पताल में इलाज चल रहा है।

खबर में कहा गया है कि किमुरा ठीक हो रहे हैं लेकिन नववर्ष की छुटि्टयों के दौरान वह अस्पताल में ही रहेंगे। इससे पहले सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाला व्यक्ति अमेरिकी था जो कि मूल रूप से डेनमार्क का रहने वाला था।

उसका वर्ष 1998 में निधन हुआ और उस समय उसकी आयु 115 वर्ष और 252 दिन थी। सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली महिला फ्रांस की रहने वाली थी जिसका निधन वर्ष 1997 में हुआ। उस समय उसकी आयु 122 वर्ष और 164 दिन थी।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingसनराइजर्स की जीत में चमके वार्नर और बोल्ट
कप्तान डेविड वार्नर की अर्धशतकीय पारी और ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को उसके घरेलू मैदान पर 20 रन से हराकर आईपीएल आठ में अपनी तीसरी जीत दर्ज की।