मंगलवार, 28 अप्रैल, 2015 | 19:54 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
यूपीः संभल एआरटीओ कार्यालय में फायरिंग।यूपी: आजमगढ़ में बिजली गिरने से दो की मौत, हाइवे पर दो घंटे आवागमन बाधितयूपी : मऊ में चक्रवाती तूफान से भारी तबाही, युवती की मौतयूपी: बलिया में बारिश व तूफान ने फिर मचाई तबाही, दो की मौतयूपी: आंधी ने उजाड़ दिये आम के बागीचे, रामनगर का पीपा का पुल काफी दूर तक बहाभूकंप के बाद आंधी-पानी ने ढाया कहर, पूर्वांचल में नौ की मौतयूपी : भूकंप के बाद पूरे अवध क्षेत्र में आंधी-बारिश का कहरपहले ही तबाह किसानों की बची-खुची फसल भी खत्म
पुरुषों की मुस्कुराहट महिलाओं को बनाती है दीवाना
लंदन, एजेंसी First Published:29-11-12 02:35 PMLast Updated:29-11-12 02:52 PM
Image Loading

पहले कहा जाता था कि महिलाएं मुस्कुराकर अपना काम करवाना जानती हैं, लेकिन एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि पुरुष किसी महिला को देखकर मुस्कुरा दें, तो वे बाकी पुरुषों के मुकाबले उनसे मनचाहा काम करवाने में ज्यादा सक्षम हैं।
  
तीन प्रयोगों में शोधकर्ताओं ने इस बात का अध्ययन किया कि किसी पुरुष की मुस्कान का उसके बारे में महिला की धारणा पर और उसकी अपनी भावभंगिमाओं पर कैसा प्रभाव पड़ता है।
  
इस प्रयोग में कई जगह पुरुष प्रभावी भूमिका में था और वह महिलाओं को निर्देश देता था। प्रयोग में पाया गया कि अगर वह महिलाओं को देखकर मुस्कुरा देता था तो महिलाएं उसकी बात अधिकतर मान ही लेती थीं।
  
डेलीमेल की खबर के अनुसार, यह बात तब भी लागू थी जब वह मुस्कुराने के बाद कोई बेहद कामुक बात भी बोल जाए। स्पेन के ग्रानादा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि जब पुरुष महिलाओं को देखकर मुस्कुराते हैं तो वे ज्यादा विनम्र रूप से पेश आती हैं।

शारीरिक भावभंगिमाओं की जानकार पैटी वुड ने कहा कि इस अध्ययन के निष्कर्ष थोड़ा परेशान करने वाले भी थे, क्योंकि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अपने फैसले करने के लिए शारीरिक भंगिमाओं पर ज्यादा निर्भर करती हैं।
  
उन्होंने कहा कि अगर कही जा रही बात और शारीरिक हाव भाव में तालमेल नहीं होगा तब भी महिलाएं शरीर की ओर ही देखेंगी। अगर उन्हें मुस्कान नजर आती है तो उन्हें यह बातचीत बहुत मित्रवत लगती है।
  
महिलाओं को सलाह देते हुए वुड कहती हैं कि उन्हें अपने व्यवहार के प्रति सचेत रहना चाहिए और पुरुष की सिर्फ शारीरिक भाव भंगिमाओं पर ही गौर नहीं करना चाहिए।
  
जो महिलाएं पुरुषों की मुस्कान के बहकावे में नहीं आना चाहतीं, उन्हें पुरुष से मिलते समय मिलने की वजह को पूरी तरह याद रखना चाहिए। साथ ही वह कहती हैं कि बहुत ज्यादा मुस्कुराने से आप खुद भी बचें।
  
उन्होंने कहा कि जवाब देने से पहले पुरुष के मौखिक संदेश पर गौर करें, कि आखिर कहा क्या गया है। अगर वह कुछ कामुक बात कहता है और आप उसपर मुस्कुरा देती हैं तो इसका अर्थ है कि वह ऐसी बातें कर सकता है।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingआरसीबी से बदला चुकता करने उतरेंगे आरआर
एक दूसरे के खिलाफ पिछले मुकाबले में पराजय झेल चुकी राजस्थान रायल्स आईपीएल के कल होने वाले मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर से बदला चुकता करने के इरादे से उतरेगी।