सोमवार, 03 अगस्त, 2015 | 14:07 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
दिल्ली: मंसाराम पार्क, बिंदापुर में कक्षा 2 की बच्ची अंशु को बस ने मारी टक्कर, सुबह 7.40 पर हुई घटना।उत्तर प्रदेश: बरेली के कस्तूरबा स्कूल से सातवीं की दो छात्राएं गायब, रविवार रात से ग़ायब हैं दोनों, सुभाष नगर थाने में शिकायत, अभिभावकों का स्कूल में हंगामा।
आकाशगंगा में पृथ्वी के आकार के 17 अरब ग्रहों की संभावना
वॉशिंगटन, एजेंसी First Published:08-01-2013 03:48:27 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

अमेरिकी खगोलशास्त्रियों ने आकाशगंगा में पृथ्वी के आकार के 17 अरब ग्रहों के होने की संभावना व्यक्त की है।

अंतरिक्ष और नासा से संबंधित खबरों की वेबसाइट 'स्पेस डॉट काम' के मुताबिक अमेरिकी शोधकर्ता नासा के केपलर स्पेस टेलीस्कोप द्वारा प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण के बाद इस नतीजे पर पहुंचे कि आकाशगंगा में मौजूद लगभग 17 प्रतिशत तारे लगभग पृथ्वी के आकार के एक वाह्यग्रह की करीबी कक्षा में चक्कर काटते हैं।

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, केपलर टेलीस्कोप के कार्यों पर आधारित अध्ययन को 'द एस्ट्रोफिजिकल' पत्रिका ने प्रकाशन के लिए स्वीकार कर लिया है। नासा ने सोमवार को यह जानकारी दी कि फरवरी 2012 में केपलर द्वारा जारी आंकड़ों की सूची में अब तक 20 प्रतिशत वृद्धि देखी गई है। और अब कुल 2,740 संभावित ग्रह 2,036 तारों का चक्कर काटते हैं।

नासा के मुताबिक खोजे गए तारों में 100 से ज्यादा तारों के ग्रह होने का प्रमाण मिला है। यदि पृथ्वी से समानता वाले ग्रहों के अंतरिक्ष में मौजूद होने के पक्के प्रमाण मिलते हैं, तो अगले चरण में उन ग्रहों के वातावरण में ऑक्सीजन और जलवाष्प की मौजूदगी का पता लगाया जाएगा।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingबांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच ड्रॉ
दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच वर्षाबाधित दूसरा और आखिरी टेस्ट आज ड्रॉ हो गया, चूंकि भारी बारिश के कारण आखिरी चार दिन कोई खेल नहीं हो सका।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब बीमार पड़ा संता...
जीतो बीमार पति से: जानवर के डॉक्टर को मिलो तब आराम मिलेगा!
संता: वो क्यों?
जीतो: रोज़ सुबह मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो, घोड़े की तरह भाग के ऑफिस जाते हो, गधे की तरह दिनभर काम करते हो, घर आकर परिवार पर कुत्ते की तरह भोंकते हो, और रात को खाकर भैंस की तरह सो जाते हो, बेचारा इंसानों का डॉक्टर आपका क्या इलाज करेगा?