फोटो गैलरी

Hindi Newsजर्मनविंग्स के क्रैश होने से कुछ सेकंड पहले ऐसा था आलम

जर्मनविंग्स के क्रैश होने से कुछ सेकंड पहले ऐसा था आलम

जर्मनविंग्स विमान हादसे के पहले का एक कथित वीडियो सामने आया है। कुछ सेकंड्स के इस वीडियो में दुर्घटना के ठीक पहले केबिन का हाल समझा जा सकता है। वीडियो में यात्रियों की चीखें सुनी जा सकती है, जिनमें...

जर्मनविंग्स के क्रैश होने से कुछ सेकंड पहले ऐसा था आलम
एजेंसीWed, 01 Apr 2015 02:53 PM
ऐप पर पढ़ें

जर्मनविंग्स विमान हादसे के पहले का एक कथित वीडियो सामने आया है। कुछ सेकंड्स के इस वीडियो में दुर्घटना के ठीक पहले केबिन का हाल समझा जा सकता है। वीडियो में यात्रियों की चीखें सुनी जा सकती है, जिनमें वे 'माय गॉड' कहकर चीख रहे हैं।

इस वीडियो को फ्रेंच मैग्जीन 'पेरिस मैच' और जर्मनी के अखबार 'डेली बाइल्ड' ने जांचकर्ताओं की मदद से हासिल किया है, लेकिन दोनों ही संस्थानों ने सार्वजनिक तौर पर जारी नहीं किया है। इन दोनों मीडिया संस्थानों की ओर से कहा गया है कि इस वीडियो की प्रमाणिकता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता, क्योंकि इसे एक मोबाइल फोन से फिल्माया गया है, जो क्रैश के बाद प्लेन के मलबे से बरामद हुआ।

गौरतलब है कि जर्मनविंग्स का एक विमान 24 मार्च को को फ्रांस की ऑल्प्स पहाड़ियों में हादसे का शिकार हो गया था। इस हादसे में विमान के क्रू मेंबर्स समेत कुल 150 लोग मारे गए थे। पेरिस मैच के मुताबिक, 'वीडियो में लोग चीखते नजर आ रहे हैं, लेकिन चेहरों को पहचानना कठिन है। हालांकि इन चीखों को सुनकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्हें इस बात का अहसास हो गया था कि उनके साथ क्या होने जा रहा है।'

इस वीडियो में तीन बार किसी धातु के ठोकने की आवाज भी सुनाई देती है, जो शायद पायलट द्वारा किसी भारी चीज से कॉकपिट के दरवाजे को खोलने की कोशिश थी। जांचकर्ता वॉयस रिकॉर्डर से यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या वास्तव में को-पायलट आंद्रे लुब्तिज ने कॉकपिट का दरवाजा अंदर से बंद करने के बाद प्लेन को क्रैश करा दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें