फोटो गैलरी

Hindi Newsट्वीट से जान सकेंगे दिल की बीमारी का हाल

ट्वीट से जान सकेंगे दिल की बीमारी का हाल

भविष्य में डॉक्टर मरीज की नब्ज देखने के बाद उसके ट्विटर अकाउंट भी जांच कर सकते हैं। हालिया शोध में दावा किया गया है कि ट्वीट का विश्लेषण करके यह अदांजा लगाया जा सकता है कि किसी यूजर को दिल की बीमारी...

ट्वीट से जान सकेंगे दिल की बीमारी का हाल
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 23 Jan 2015 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

भविष्य में डॉक्टर मरीज की नब्ज देखने के बाद उसके ट्विटर अकाउंट भी जांच कर सकते हैं। हालिया शोध में दावा किया गया है कि ट्वीट का विश्लेषण करके यह अदांजा लगाया जा सकता है कि किसी यूजर को दिल की बीमारी की आशंका है या नहीं। शोधकर्ताओं की मानें कि ट्वीट देखकर दिल की बीमारियों से संबंधित यह जानकारी उसके धूम्रपान, डायबिटीज, आय, शिक्षा और मोटापे से ज्यादा सटीक होती है। पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी का यह अध्ययन जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित हुआ है।

शोधकर्ता जॉन्स इचस्टे्ट के मुताबिक अध्ययन के लिए 2009 से 2010 के बीच अमेरिका की 1300 जिलों से भेजे गए ट्वीट का विश्लेषण किया गया। फिल्टर के जरिए नफरत, दुख, डर और मायूसी जैसे शब्दों वाले ट्वीट खोजे गए। इसके बाद इन इलाकों में होने वाली दिल के मरीजों की मौत के आंकड़े जुटाए गए। पाया गया कि गुस्से और बेचैनी के ज्यादा ट्वीट वाले इलाकों में दिल के मरीजों की ज्यादा संख्या पाई गई। सकारात्मक भावनाओं वाले ज्यादा ट्वीट के इलाकों में कम मरीज मिले। इससे पहले हुए शोध में कहा गया था कि ट्वीट से सर्दी-जुकाम और विकीपीडिया से इंफ्लूएंजा और डेंगू का अंदाजा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें