फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश की पहली सुपर कार के निर्माण में जुटी भारतीय टीम

देश की पहली सुपर कार के निर्माण में जुटी भारतीय टीम

देश की पहली सुपर कार का निर्माण शुरू हो चुका है। मीन मेटल मोटर्स नाम की कंपनी इस कार को बना रही है। कंपनी के संस्थापक और डायरेक्टर सार्थक पॉल के मुताबिक वह सोचते थे कि कार पर जर्मनी के लोगों का ही...

देश की पहली सुपर कार के निर्माण में जुटी भारतीय टीम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 04 Apr 2015 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

देश की पहली सुपर कार का निर्माण शुरू हो चुका है। मीन मेटल मोटर्स नाम की कंपनी इस कार को बना रही है। कंपनी के संस्थापक और डायरेक्टर सार्थक पॉल के मुताबिक वह सोचते थे कि कार पर जर्मनी के लोगों का ही एकाधिकार है। हमारे ऑटोमोबाइल इंजीनियर ऐसी कारें क्यों नहीं बना सकते हैं। बस इसी सोच के साथ उन्होंने कार बनाने का फैसला किया।

कंपनी की चार टीमें अलग-अलग देशों में इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं। जैसे भारत की टीम इंजन, ट्रांसमिशन, एयरोडायनमिक्स, व्हीकल डायनामिक्स, इलेक्ट्रिनिक्स और ऊर्जा तंत्र पर काम कर रही है, तो ब्रिटेन में इसकी बनावट और विश्लेषण पर काम हो रहा है। इटली और पुर्तगाल की टीमें कार की बॉडी और स्टाइल को शानदार बनाने में जुटी हुई हैं। चूंकि यह एक हाइब्रिड सुपरकार होगी, इसलिए इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर भी होगा। सार्थक के मुताबिक इस कार को बनाने के लिए 70 लाख डॉलर की फंडिंग हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
चोरी नहीं होगी

कार की सबसे बड़ी खासियत है बिना चाभी की एंट्री। कार, मालिक के फिंगरप्रिंट से खुलेगी। मतलब, अगर आप मालिक हैं तो आपके सिवा कोई और इस कार को खोल ही नहीं सकता है।

कई खूबियों से लैस
सार्थक ने बताया कि उनकी टीम कार में 4.0-लीटर एएमजी वी8 बाई—टबरे या 4.8—लीटर एनए वी10 इंजन लगाने की योजना बना रही है। हालांकि अभी इसकी खरीद को लेकर बात चल रही है। साथ ही उनकी टीम कार में 500 बीएचपी का पावर देने की भी कोशिश में है।

मिश्रित धातु से बनेगी
देश की पहली सुपरकार की बॉडी बनाने में स्पेशल अलॉय (मिश्रित धातु) का प्रयोग किया जाएगा। ऐसा इसके बेहतर एयरोडाइनैमिक्स और ट्रैक पर बेहतर पकड़ के लिए जरूरी है। कार में हाइड्रो-न्यूमैटिक स्ट्रट्स का इस्तेमाल किया जाएगा जो ग्राउंड क्लियरेंस को एडजस्ट करेगा और गाड़ी को स्थिरता प्रदान करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें