फोटो गैलरी

Hindi Newsहथेलियां लाल होने का मतलब लीवर खराब

हथेलियां लाल होने का मतलब लीवर खराब

कहते हैं कि हथेली देखकर भविष्य जाना जा सकता है। पर हालिया शोध में पाया गया है कि हथेली से किसी की सेहत का हाल भी जाना जा सकता है क्योंकि कई तरह की बीमारियों का असर हथेली पर भी पड़ता है। केयरिंग डॉट...

हथेलियां लाल होने का मतलब लीवर खराब
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 11 May 2015 10:24 AM
ऐप पर पढ़ें

कहते हैं कि हथेली देखकर भविष्य जाना जा सकता है। पर हालिया शोध में पाया गया है कि हथेली से किसी की सेहत का हाल भी जाना जा सकता है क्योंकि कई तरह की बीमारियों का असर हथेली पर भी पड़ता है। केयरिंग डॉट कॉम में प्रकाशित रिपोर्ट में मेलानी हेकेन ने दावा किया है कि हथेली से आठ रोगों के लक्षणों के बारे में जाना जा सकता है। आइए जानते हैं कि हथेली किन-किन बीमारियों का संकेत देती है।

1. लाल हथेली से जानें लीवर का हाल: अगर हथेलियां गहरे लाल रंग की हो जाएं तो उसे चिकित्सकीय भाषा में पाल्मर इर्थीमिया कहा जाता है। यह लीवर की बीमारी का एक संकेत है। इससे फैटी लीवर या जिगर की सिरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं। गर्भवती महिलाओं को इससे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह रक्त प्रवाह की वजह से होता है।

2. डायबिटीज का लक्षण भूरे धब्बे: मधुमेह होने पर नसें और रक्त नलियां कमजोर हो जाती हैं। इससे आंतरिक रक्तस्त्राव और हैमरेज हो जाता है जिससे हाथों पर लाल रंग के चकत्ते दिखने लगते हैं।

3.नीली उंगली खराब रक्त प्रवाह की निशानी: भूरी या नीले रंग की उंगलियां खराब रक्तप्रवाह की निशानी है। इस बीमारी के कारण उंगली सुन्न भी हो सकती है।

4. मोटी और गोल उंगलियां: अगर उंगलियां मोटी होकर गोल रूप ले लें और बाहर की ओर मुंड जाएं तो इस हालत को फेफड़ों या दिल की बीमारियों का संकेत समझा जा सकता है। इसे कभी नजरअंदाज न करें।

5.नाखूनों के नीचे छोटी लाल धानिया: नाखूनों के नीचे की त्वचा लाल हो जाए तो इसे स्पिलिंटर हैमरेज कहते हैं। यह रक्त संक्रमण या दिल की बीमारी का संकेत है।

6.नाखूनों का पीलापन: अगर नाखूनों में पीलापन है और उन्हें दबाने के तुरंत बाद ही वह सफेद हो जाते हैं तो हो सकता है कि आपको एनीमिया हो गया हो।

7. उंगलियों की लंबाई: महिलाओं में अगर अनामिका उंगली तर्जनी से अधिक लंबी है तो, यह ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे का संकेत है।

सूजी उंगलियां
उंगलियां कठोर होकर सूज गई हैं तो, यह हाइपोथायरायडिज्म का संकेत भी हो सकता है। इस बीमारी में मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है, जिससे मोटापा, शरीर में पानी जमा होना और सूजन आने जैसी समस्या पैदा हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें