फोटो गैलरी

Hindi Newsऑर्डर देने से पहले पहुंचेगी टैक्सी

ऑर्डर देने से पहले पहुंचेगी टैक्सी

जल्द ही ऑर्डर देने से पहले टैक्सी आपके पास पहुंच जाएगी क्योंकि उसे पता होगा कि आपको कहां जाना है। लंदन में हुए कार्यक्रम ‘हेलो फ्यूचर ऑफ सिटी’ के दौरान मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपर ने यह दावा...

ऑर्डर देने से पहले पहुंचेगी टैक्सी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Oct 2014 09:53 AM
ऐप पर पढ़ें

जल्द ही ऑर्डर देने से पहले टैक्सी आपके पास पहुंच जाएगी क्योंकि उसे पता होगा कि आपको कहां जाना है। लंदन में हुए कार्यक्रम ‘हेलो फ्यूचर ऑफ सिटी’ के दौरान मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपर ने यह दावा किया है। स्वचालित वाहनों के विकास और मोबाइल ऐप के बढ़ते इस्तेमाल के आधार पर यह बात कही गई है।

तकनीक और इसके भविष्य के विश्लेषक मार्क बिल और इयान पर्सन के मुताबिक ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में टैक्सी बुकिंग मोबाइल ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। हेलो, यूबर और मैक्सी जैसे ऐप के जरिए सिर्फ अमेरिका में दो करोड़ से ज्यादा लोग टैक्सी बुक करा रहे हैं। यह ऐप इंटरनेट, सोशल मीडिया से जुड़कर यूजर के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेंगे।

वहीं गूगल कार की तकनीक टैक्सी को भी स्मार्ट बना देगी। इन स्मार्ट टैक्सी को आपकी दिनचर्या पता होगी, जिससे यह जान जाएंगी कि आप कब इन्हें बुक करने वाले हैं। इस तरह यह ऑर्डर देने से पहले पहुंच सकेंगी। यानी भविष्य में यह ऐप और स्मार्ट टैक्सी मिलकर लोगों को गजब की सुविधाएं देने वाली हैं।

अगले कुछ साल में ऐप यह समझने लगेंगे कि हम क्या करते हैं। इन ऐप में वायर कमांड भी होगा, जिससे बोलते ही टैक्सी बुक हो जाएगी।

पंसद का भी ख्याल
फेसबुक लाइक के जरिए इन्हें पता होगा कि आप को कौन सा टीवी कार्यक्रम देखना पसंद है। कैब में बैठने पर वही टीवी कार्यक्रम चलेगा। यह आसपास मौजूद अजनबी में से डेटिंग के लिए साथी खोजेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें