फोटो गैलरी

Hindi Newsऑफिस में लगातार काम से लगती है नशे की लत

ऑफिस में लगातार काम से लगती है नशे की लत

हफ्ते में 48 घंटे से ज्यादा ऑफिस में काम करने से नशे की लत लगने की आशंका बढ़ जाती है। ब्रिटेन के हालिया शोध में यह दावा किया गया है। फिनिश इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशन हेल्थ की प्रोफेसर मैरिना विर्टेनेन...

ऑफिस में लगातार काम से लगती है नशे की लत
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Jan 2015 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

हफ्ते में 48 घंटे से ज्यादा ऑफिस में काम करने से नशे की लत लगने की आशंका बढ़ जाती है। ब्रिटेन के हालिया शोध में यह दावा किया गया है।

फिनिश इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशन हेल्थ की प्रोफेसर मैरिना विर्टेनेन ने इस अध्ययन के लिए 14 देशों के 3.33 लाख लोगों की आदतों का विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि ज्यादा काम और नशे की लत में गहरा संबंध है। वहीं नशे से कैंसर, स्ट्रोक, दिल और मानसिक बीमारियों की आशंका भी ज्यादा हो ती है। विशेषज्ञों के मुताबिक दुनिया के कई देशों में काम के घंटे निर्धारित हैं, लेकिन कई लोग प्रमोशन, वेतन बढ़ोतरी और ज्यादा से ज्यादा काम करने की कोशिश में लगे रहे हैं। ज्यादा काम से नशे की आदत लगती और फिर यह आदत उल्टे ऑफिस के काम को प्रभावित करने लगती है। ज्यादा नशे से बीमारियों की छुट्टियों में बढ़ोत्तरी, खराब प्रदर्शन, फैसले लेने की कमजोर क्षमता और चोट लगने का खतरा जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें