फोटो गैलरी

Hindi Newsअब स्मार्ट प्लेट बताएगी आपके भोजन की कैलरी

अब स्मार्ट प्लेट बताएगी आपके भोजन की कैलरी

मोटापे के डर से लोगों को अकसर खाने से पहले किसी भी चीज की कैलरी गिनते देखा जा सकता है, लेकिन अब एक स्मार्ट प्लेट से यह काम आसान हो जाएगा। एक विशेष तकनीक से लैस यह प्लेट आपको भोजन की कैलरी बताएगी।...

अब स्मार्ट प्लेट बताएगी आपके भोजन की कैलरी
एजेंसीMon, 18 May 2015 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

मोटापे के डर से लोगों को अकसर खाने से पहले किसी भी चीज की कैलरी गिनते देखा जा सकता है, लेकिन अब एक स्मार्ट प्लेट से यह काम आसान हो जाएगा। एक विशेष तकनीक से लैस यह प्लेट आपको भोजन की कैलरी बताएगी। अमेरिका में एक फर्म ने इस स्मार्ट प्लेट का निर्माण किया है। इसमें तीन डिजीटल कैमरा लगे हैं, जो भोजन के फोटो लेकर वाईफाई अथवा ब्लूटूथ के जरिए एक मोबाइल तक पहुंचाएंगे।

यहां से इन फोटो को एक फोटो बैंक में भेजा जाएगा जो भोजन की पहचान करके उसमें मौजूद कैलरी की जानकारी देगा। द टाइम्स की खबर के मुताबिक प्लेट में लगा तराजू भोजन का वजन करेगा। इससे मालूम हो सकेगा कि प्लेट में जो खाना रखा है वह कितनी कैलरी का है।

फिटली के मुख्य कार्यकारी और संस्थापक एंथोनी ओरटिज कहते हैं, हमारा यह उपकरण कई तरह के भोजन और एक ही तरह के भोजन को पहचानने में सक्षम है और इसके आकलन 99 प्रतिशत सही होते हैं। एक बार भोजन की पहचान होने पर वह अगली बार अपने आप ही उसके बारे में तमाम जानकारी दे देगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें