फोटो गैलरी

Hindi Newsजानिए नेपाल के पीएम और राष्ट्रपति आवास का हाल

जानिए नेपाल के पीएम और राष्ट्रपति आवास का हाल

नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के कारण राष्ट्रपति राम बरन यादव के कार्यालय-सह-निवास में दरारें पड़ गईं, जिसकी वजह से उन्होंने शनिवार रात एक शिविर में बिताई। राष्ट्रपति कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने...

जानिए नेपाल के पीएम और राष्ट्रपति आवास का हाल
एजेंसीSun, 26 Apr 2015 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के कारण राष्ट्रपति राम बरन यादव के कार्यालय-सह-निवास में दरारें पड़ गईं, जिसकी वजह से उन्होंने शनिवार रात एक शिविर में बिताई। राष्ट्रपति कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यादव और उनके सुरक्षाकर्मियों ने पूरी रात शिविर में बिताई। उन्हें भय था कि बाद के झटकों की वजह से राष्ट्रपति कार्यालय की एक दशक पुरानी इमारत नष्ट हो सकती है।

राष्ट्रपति कार्यालय का निर्माण राणा शासनकाल के दौरान ब्रिटिश वास्तुकला शैली में लगभग 150 साल पहले किया गया था। 'शीतल निवास' के नाम से लोकप्रिय राष्ट्रपति कार्यालय को पहले विदेश मंत्रालय द्वारा इस्तेमाल किया जाता था। भूकंप के झटकों के बाद रसोई सहित इमारत के कई हिस्सों में दरारें आई हैं।

मीडिया से बात करने के लिए अनधिकृत अधिकारी ने कहा, "राष्ट्रपति यादव अभी भी अपने शिविर में हैं।"

गौरतलब है कि शनिवार को आए 7.9 तीव्रता वाले भूकंप से नेपाल दहल उठा। इसमें 2,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और व्यापक स्तर पर तबाही हुई है।

नेपाल के प्रधानमंत्री ने रक्तदान की अपील की

भूकंप की वजह से नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला का निवास भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। प्रधानमंत्री निवास का मुख्य द्वार क्षतिग्रस्त हो गया है, जिस समय देश में भूकंप आया, कोईराला इंडोनेशिया में थे। भूकंप में कई सरकारी कार्यालय भी बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने विनाशकारी भूकंप में घायल हुए लोगों के इलाज के लिए लोगों से रक्तदान करने का आग्रह किया। कोईराला ने मीडियाकर्मियों को बताया, "मैं सभी लोगों से रक्तदान करने का अनुरोध करता हूं। सभी सरकारी कर्मचारियों को बचाव अभियानों में जरूर शामिल होना चाहिए।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें