फोटो गैलरी

Hindi Newsमेट्रो में चलिए और मोटापा घटाइए

मेट्रो में चलिए और मोटापा घटाइए

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अब जिम में पसीना बहाने के लिए अल सुबह उठने की जरूरत नहीं है। आपको करना सिर्फ यह है कि कार्यालय जाते वक्त अपने वाहन का उपयोग न कर मेट्रो जैसे...

मेट्रो में चलिए और मोटापा घटाइए
एजेंसीThu, 21 Aug 2014 11:55 AM
ऐप पर पढ़ें

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अब जिम में पसीना बहाने के लिए अल सुबह उठने की जरूरत नहीं है। आपको करना सिर्फ यह है कि कार्यालय जाते वक्त अपने वाहन का उपयोग न कर मेट्रो जैसे यातायात के सार्वजनिक साधनों का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए।

इंग्लैंड में हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, निजी वाहन की बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले व्यक्ति उनकी अपेक्षा कम चर्बी वाले पाए गए, जो कार्यालय जाने के लिए निजी वाहनों का इस्तेमाल करते हैं।

सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने वाले यात्रियों में मोटापे का खतरा कम होता है, हालांकि इस तरह सार्वजनिक परिवहन के जरिए दैनिक यात्रा करने वाले व्यक्तियों और मोटापे में संबंध के बेहतर प्रमाण मौजूद नहीं हैं।

लंदन स्कूल ऑफ हाइजिन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन और लंदन कॉलेज विश्वविद्यालय ने सक्रिय यातायात और मोटापे के दो मुख्य सूचकों- बॉडी मास इंडेक्स और पर्सेटेज बॉडी फैट- के बीच संबंध की गणना करने के लिए यह अध्ययन किया।

शोध पत्रिका 'ब्रिटिश मेडिकल जर्नल' के ताजा अंक में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि पैदल चलने, साइकिल चलाने वालों और सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने वाले लोगों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने वाले व्यक्तियों में निजी वाहन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की अपेक्षा बीएमआई एक प्रतिशत कम रहा और उनका वजन भी अपेक्षाकृत औसतन तीन किलोग्राम कम पाया गया।

अध्ययन के अनुसार, 76 प्रतिशत पुरुष और 72 प्रतिशत महिलाएं निजी वाहनों का इस्तेमाल करती पाई गईं, जबकि सिर्फ 10 फीसदी पुरुष और 11 फीसदी महिलाएं ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते पाए गए।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें