फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय भोजन सबसे ज्यादा स्वादिष्ट

भारतीय भोजन सबसे ज्यादा स्वादिष्ट

दुनिया में सबसे स्वादिष्ट भारतीय खाना है। आईआईटी जोधपुर की ओर से किए गए इस अध्ययन में दुनिया भर के ढाई हजार से ज्यादा व्यंजनों को परखा गया। अध्ययन में व्यंजनों में डाले जा रहे पदार्थ और उनके स्वाद की...

भारतीय भोजन सबसे ज्यादा स्वादिष्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 05 Mar 2015 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया में सबसे स्वादिष्ट भारतीय खाना है। आईआईटी जोधपुर की ओर से किए गए इस अध्ययन में दुनिया भर के ढाई हजार से ज्यादा व्यंजनों को परखा गया। अध्ययन में व्यंजनों में डाले जा रहे पदार्थ और उनके स्वाद की जांच की गई।

शोधकर्ताओं ने पाया कि पश्चिमी देशों के शेफ हर व्यंजन में व्हिस्की, सेब के रस, संतरे का रस और कच्चा मीट डाल देते हैं। हर व्यंजन का 50 फीसदी स्वाद तो इन्हीं में समाया होता है। इससे पश्चिमी लोगों के ज्यादातर खाने का स्वाद एक जैसा होता है।

इसके विपरीत हर भारतीय व्यंजन को बनाने का अलग तरीका और अलग मसाले होते हैं। इससे यहां हर व्यंजन का स्वाद बेमिसाल हो जाता है। भारत में हर व्यंजन बनाने का एक नियम होता है। इसके अलावा यहां इलाइची, लाल मिर्च, इमली और हल्दी जैसे मसालों का सबसे शानदार इस्तेमाल होता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक पश्चिमी व्यंजनों में डाले जाने वाले पदार्थो के स्वाद एक-दूसरे पर हावी हो जाते हैं जबकि भारतीय मसालों के साथ ऐसा कभी नहीं होता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें