फोटो गैलरी

Hindi Newsसैन्य ताकत के मामले में किसी से कम नहीं है भारत

सैन्य ताकत के मामले में किसी से कम नहीं है भारत

भारत की स्वदेश में विकसित परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम सब-सोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का आज चांदीपुर परीक्षण रेंज से प्रायोगिक परीक्षण किया गया। यह मिसाइल 700 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित लक्ष्यों...

सैन्य ताकत के मामले में किसी से कम नहीं है भारत
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Oct 2014 11:29 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत की स्वदेश में विकसित परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम सब-सोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का आज चांदीपुर परीक्षण रेंज से प्रायोगिक परीक्षण किया गया। यह मिसाइल 700 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित लक्ष्यों को निशाना बना सकती है। निर्भय का पहला परीक्षण 12 मार्च 2013 को किया गया था, लेकिन यह सभी लक्षित मानकों को पूरा नहीं कर सका था, क्योंकि तय दिशा से इसके विचलन का पता चलते ही इसकी उड़ान को मार्ग के बीच में ही खत्म करना पड़ा था। लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली निर्भय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित की गई एक अलग किस्म की मिसाइल है। निर्भय में धीमे आगे बढ़ने, बेहतरीन नियंत्रण और दिशानिर्देशन के अलावा सटीक परिणाम देने की क्षमता है। जब भी भारत किसी मिसाइल का परीक्षण करता है, तो एक नई चर्चा शुरू हो जाती है। चर्चा इस बात की कि सैन्य ताकत के मामले में हम अपने पड़ोसी पाकिस्तान और चीन के मुकाबले कहां पहुंचे।

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेटीजिक स्टडीज की एक रिपोर्ट के अनुसार थल सेना की बात करें, तो चीन के पास सबसे ज़्यादा 22,85,000 लड़ाकू सैनिक हैं। भारत के पास 13,25,000 सैनिक हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 6,17,000 थल सैनिक हैं। चीन के पास 1,669 लड़ाकू विमान हैं। इनमें जे-11, जे-10, सुखोई-30 और जेएच-7 जैसे फाइटर प्लेन शामिल हैं। जबकि भारत के पास करीब 1,380 लड़ाकू विमान हैं। जिनमें सुखोई, मिराज, मिग-29, मिग-27, मिग-21 और जगुआर शामिल हैं। वहीं पाकिस्तान के पास करीब 500 लड़ाकू विमान हैं। जिनमें चीनी एफ-7, अमेरिकी एफ-16 और मिराज शामिल हैं।

मिसाइलों की बात करें तो चीन के पास 13 हज़ार किलोमीटर रेंज वाली डांग फेंग-5 और इसी सीरीज की दूसरी मिसाइलें हैं। भारतीय सेना के बेड़े में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस, अग्नि, पृथ्वी, आकाश और नाग जैसे मिसाइल हैं। पाकिस्तान की बात करें तो उसके पास गौरी, शाहीन, गजनवी, हत्फ और बाबर जैसे मिसाइल हैं। जानकारों का कहना है कि ब्रह्मोस की तकनीक सबसे आधुनिक है और इस 5 मिनट में दागने के लिए तैयार किया जा सकता है। ब्रह्मोस ने भारत की ताकत बढ़ाई है। युद्वपोत के मामले में चीन के पास 75 युद्धपोत हैं, तो भारत के पास 27 युद्धपोत हैं, जबकि पाकिस्तानी के पास 11 युद्धपोत हैं। चीन के पास 150 से 200 परमाणु हथियार हैं। भारत के पास 50 से 90 परमाणु हथियार हैं। पाक सेना के पास 50 से ज्यादा परमाणु हथियार हैं।

भारत बनाम पाकिस्तान की सैन्य शक्ति
भारत के पास थलसेना में करीब 13 लाख 25 हजार सैनिक हैं और 9 लाख 50 हजार रिजर्व सैनिक हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 6 लाख 17 हजार सैनिक हैं। भारत के पास पाकिस्तान से दोगुनी ताकत है। भारतीय सेना के बेड़े में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस, अग्नि, पृथ्वी, आकाश और नाग जैसी आधुनिक मिसाइलें हैं, वहीं पाकिस्तान के पास गौरी, शाहीन, गजनवी, हत्फ और बाबर जैसी मिसाइलें हैं। अग्नि 5 भारत की सबसे आधुनिक और घातक मिसाइल है। इस इंटर कॉन्टिनेटल बैलेस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 ‍किलोमीटर है, जबकि बाबर की मारक क्षमता केवल 1,000 किलोमीटर है। भारत के पास 1,600 टैंक हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 1,000 टैंक हैं।

आसमान में भी भारत शक्तिशाली
वायुसेना की बात की जाए तो भारत इसमें पाकिस्तान से कहीं आगे है। भारतीय वायुसेना विश्व की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। चीन से भी बेहतर मानी जाने वाली भारतीय वायुसेना के पास 1 लाख 27 हजार जवान हैं, जबकि पाकिस्तान के पास सिर्फ 65 हजार वायुसैनिक हैं। विमानों की बात की जाए तो भारत के पास 1,380 विमानों का बेड़ा है, जिसमें सुखोई एम 30, मिग-29, मिग-27, मिग-21, मिराज और जगुआर जैसे आधुनिक विमान हैं। पाकिस्तान के पास चीनी एफ-7, अमेरिकी एफ-16 और मिराज शामिल हैं। भारत के पास एक एयरकाफ्ट करियर भी है, जबकि पाकिस्तान के पास नहीं है। भारत के पास पाकिस्तान से सटे 12 एयर बेस हैं, जहां मिग, जगुआर, सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमान तैनात हैं। इसके मुकाबले पाकिस्तानी वायुसेना के पास 7 एयरबेस हैं, जहां मिराज, जेएफ और एफ 16 जैसे लड़ाकू विमानों की तैनाती है।

जल में भी पाकिस्तान पर भारी भारत
भारत के पास करीब 58,350 जल सैनिक हैं, जबकि पाकिस्तान के पास इनकी संख्या मात्र 25 हजार है। भारत के पास 27 पनडुब्बी, जबकि पाकिस्तान के पास 10 पनडुब्बी हैं। भारत के पास 27 युद्धपोत हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 11 युद्धपोत हैं। परमाणु हथियारों की अगर बात की जाए तो भारत के पास 50 से 90 परमाणु हथियार है, जबकि पाकिस्तान के पास करीब 50 परमाणु हथियार हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें