फोटो गैलरी

Hindi News1.78 करोड़ भारतीय प्रॉक्सी सर्वर से चलाते हैं सोशल साइट

1.78 करोड़ भारतीय प्रॉक्सी सर्वर से चलाते हैं सोशल साइट

भारत में इंटरनेट चलाने वाली बड़ी आबादी अपनी पहचान छुपाकर सोशल साइटों का इस्तेमाल करती है। देश में प्रॉक्सी सर्वर पर इंटरनेट चलाने वालों की संख्या 1 करोड़ 78 लाख के करीब पहुंच गई...

1.78 करोड़ भारतीय प्रॉक्सी सर्वर से चलाते हैं सोशल साइट
Tue, 25 Nov 2014 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में इंटरनेट चलाने वाली बड़ी आबादी अपनी पहचान छुपाकर सोशल साइटों का इस्तेमाल करती है। देश में प्रॉक्सी सर्वर पर इंटरनेट चलाने वालों की संख्या 1 करोड़ 78 लाख के करीब पहुंच गई है। यानि देश में ज्यादातर लोग अपनी पहचान छुपाकर सोशल नेटवर्किंग साइट इस्तेमाल करते हैं। दुनिया भर में चीन में सबसे अधिक 9 करोड़ लोग वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के जरिए इंटरनेट चलाते हैं। यह जानकारी ग्लोबल वेब इंडेक्स की रिपोर्ट में सामने आई है।

प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल
अपने आईपी एड्रेस को छुपाकर प्राइवेट नेटवर्क से किसी भी साइट को खोलने के लिए प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल होता है। प्रॉक्सी का इस्तेमाल ऐसे स्थानों में किया जाता है जहां सोशल साइट्स प्रतिबंधित होती हैं। अक्सर कॉरपोरेट, सरकारी दफ्तरों और स्कूलों में वीपीएन और प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल होता है।

बोरिंग लगने लगा फेसबुक!
भले ही दुनिया में फेसबुक यूजर्स की संख्या सबसे अधिक हो, लेकिन अमेरिका और ब्रिटेन के युवाओं में फेसबुक को लेकर दिलचस्पी तेजी से कम होने लगी है। ग्लोबल वेब इंडेक्स के मुताबिक अमेरिका और ब्रिटेन में 50 फीसदी युवा अब कभी-कभार ही फेसबुक इस्तेमाल करते हैं। इनमें 64 फीसदी युवा 16 से 19 साल आयु वर्ग के हैं। दोनों ही देशों में 35 फीसदी से अधिक फेसबुक यूजर्स ने इस सोशल साइट से मन भर जाने की बात कही है। साइबर सिक्योरिटी फेसबुक यूजर्स के लिए बड़ी चुनौती बन रही है। यही वजह है कि ब्रिटेन और अमेरिका के 18 फीसदी से अधिक युवा इसे असुरक्षित प्लेटफॉर्म बता रहे हैं।

तेजी से बढ़ रहा स्नैपचैट
फेसबुक के प्रति भले ही दुनिया भर के युवाओं की दिलचस्पी कम हो रही हो लेकिन सोशल और मैसेंजिंग एप स्नैपचैट तेजी से लोकप्रिय हो रही है। ग्लोबल वेब इंडेक्स की रिपोर्ट में पिछले 6 महीने में फोटो मैसेंजिंग एप स्नैपचैट यूजर्स का ग्राफ 56 फीसदी तेजी से बढ़ा है। इस बीच फेसबुक यूजर्स की संख्या 52 फीसदी बढ़ी।  स्नैपचैट के मुकाबले इंस्टाग्राम की लोकप्रियता का ग्राफ 47 फीसदी की दर से आगे बढ़ रहा है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें