फोटो गैलरी

Hindi Newsपिता बनने की खुशी छीन लेंगे कीटनाशक

पिता बनने की खुशी छीन लेंगे कीटनाशक

फल-सब्जी में मौजूद कीटनाशक पिता बनने की उम्मीदों पर पानी फेर सकते हैं। अमेरिका स्थित हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने अपने हालिया अध्ययन के आधार पर यह चेतावनी दी...

पिता बनने की खुशी छीन लेंगे कीटनाशक
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Apr 2015 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

फल-सब्जी में मौजूद कीटनाशक पिता बनने की उम्मीदों पर पानी फेर सकते हैं। अमेरिका स्थित हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने अपने हालिया अध्ययन के आधार पर यह चेतावनी दी है।
 
उन्होंने उच्च मात्रा में कीटनाशक से दूषित फल-सब्जियों का सेवन करने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं का उत्पादन 49 फीसदी तक कम पाया।
स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या में भी 32 फीसदी की कमी दर्ज की। शोधकर्ताओं ने कहा कि पोषक तत्वों की कमी दूर करने और जानलेवा बीमारियों का खतरा घटाने के लिए नियमित रूप से फल-सब्जी खाना बेहद जरूरी है। उन्होंने गुनगुने पानी से धोने के बाद ही इसके सेवन की सलाह दी।

शोधकर्ताओं ने 2007 से 2012 के बीच यौन उत्तेजना की कमी से जूझ रहे 1,500 पुरुषों के खानपान का विश्लेषण किया। शुक्राणुओं के नमूने की जांच कर उनकी संख्या व गुणवत्ता आंकी। परीक्षण में उच्च मात्रा में कीटनाशकों से दूषित फल-सब्जी खाने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या 8.6 करोड़ पाई गई। कम मात्रा में सेवन करने वाले पुरुषों में 11.7 करोड़ के करीब थी। ज्यादा दूषित फल-सब्जी खाने वालों में इसकी संख्या भी 5.1 फीसदी दर्ज की गई, जो बाकी प्रतिभागियों से औसतन 2.4 फीसदी कम थी।

यूं साफ करें कीटनाशक
बड़े बर्तन में चार गिलास पानी और एक गिलास विनेगर मिलाएं, फल-सब्जी आधे से एक घंटे के लिए भिगोकर रखें
गुनगुने पानी में नमक मिलाकर फल-सब्जी भिगोना या फिर ठंडे पानी से तीन से चार बार धोना भी असरदार
एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस व दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर स्प्रे भी बना लें, फल-सब्जी पर छिड़के, 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धोएं

संभलकर खाएं
फल:
सेब, संतरा, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, शफतालू, करौंदा, ब्लूबेरी
सब्जी: पालक, बैंगन, गोभी, शिमला मिर्च, खीरा, टमाटर, गाजर, बींस

जोखिम कम
फल:
आम, पपीता, अन्ननास, तरबूज, केला, रसभरी
सब्जी: पत्तागोभी, मशरूम, ब्रोकोली, प्याज, बेबी कॉर्न

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें