फोटो गैलरी

Hindi Newsतेज संगीत सुनने से जागेगा आत्मविश्वास

तेज संगीत सुनने से जागेगा आत्मविश्वास

आत्मविश्वास जगाने के लिए लोग काफी समय और ऊर्जा खर्च करते हैं। बावजूद इसके जब नौकरी के लिए इंटरव्यू देने या प्रेमिका के सामने विवाह का प्रस्ताव रखने की बारी आती है तो ज्यादातर लोगों की जुबान लड़खड़ाने...

तेज संगीत सुनने से जागेगा आत्मविश्वास
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 03 Sep 2014 11:35 AM
ऐप पर पढ़ें

आत्मविश्वास जगाने के लिए लोग काफी समय और ऊर्जा खर्च करते हैं। बावजूद इसके जब नौकरी के लिए इंटरव्यू देने या प्रेमिका के सामने विवाह का प्रस्ताव रखने की बारी आती है तो ज्यादातर लोगों की जुबान लड़खड़ाने लगती है। अमेरिकी अखबार ‘द हफिंगटन पोस्ट’ ने अमेरिका और ब्रिटेन में हुए विभिन्न अध्ययनों के आधार पर ऐसी परिस्थितियों में आत्मविश्वास बढ़ाने के कुछ आसान नुस्खे सुझाए हैं।

जोश वाले गाने सुनें
नौकरी के लिए इंटरव्यू देने या प्रेमिका के सामने शादी का प्रस्ताव रखने से पहले तेज ध्वनि का संगीत सुनना खासा फायदेमंद साबित हो सकता है। नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के इससे इंसान ज्यादा जोशीला और ऊर्जावान महसूस करता है। वह न सिर्फ ज्यादा सटीक तरीके से बात कह पाता है, बल्कि सामने वाले के तर्को व सवालों का बेहतर जवाब भी दे पाता है।

उपलब्धियों को याद करें
वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीतना, किसी कविता या लेख का अखबार में छपना और पहली बार में इंटरव्यू पास कर लेना। आत्मविश्वास बढ़ाने वाली इन छोटी-छोटी घटनाओं को याद करना सकारात्मक ऊर्जा भरने में मददगार हो सकता है।

योग-व्यायाम की मदद लें
व्यायाम से आत्मविश्वास बढ़ाया जा सकता है। ‘सेल्फ’ मैगजीन के छपे लेख के अनुसार व्यायाम से व्यक्ति ज्यादा जोशीला महसूस करता है। योग आत्मविश्वास बढ़ाने में मददगार है और इससे तनाव घटने के साथ ही मनोबल बढ़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें