फोटो गैलरी

Hindi Newsपीठ और कमर दर्द को दूर रखना मुश्किल नहीं

पीठ और कमर दर्द को दूर रखना मुश्किल नहीं

क्या आप पीठ और कमर के दर्द से परेशान हैं? अगर हां तो आप ऐसे अकेले नहीं हैं। ऑफिस में घंटों कुर्सी से चिपके रहने की मजबूरी, व्यायाम की कमी, गलत मुद्रा, अस्वस्थ खानपान और अपर्याप्त नींद के चलते लगभग हर...

पीठ और कमर दर्द को दूर रखना मुश्किल नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Oct 2014 10:02 AM
ऐप पर पढ़ें

क्या आप पीठ और कमर के दर्द से परेशान हैं? अगर हां तो आप ऐसे अकेले नहीं हैं। ऑफिस में घंटों कुर्सी से चिपके रहने की मजबूरी, व्यायाम की कमी, गलत मुद्रा, अस्वस्थ खानपान और अपर्याप्त नींद के चलते लगभग हर दूसरा इनसान रीढ़ संबंधी समस्या का शिकार है। मुंबई स्थित क्वी क्लीनिक के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉंक्टर गौतम शेट्टी ने रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाए रखने के उपाय सुझाए हैं।

पीठ के बल सोएं
सोते हुए 50 फीसदी समय पीठ के बल लेटें। 20 फीसदी समय बाएं और दाएं करवट लेकर, जबकि 30 फीसदी वक्त पेट के बल लेटकर सोएं। इससे पीठ, पेट, कमर, पैर व कंधे की मांसपेशियों को आराम मिलेगा।

एक्सरसाइज करें
रीढ़ की हड्डी में पोषक तत्वों का प्रवाह बढ़ाने और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। स्विमिंग, एयरोबिक्स और स्ट्रेचिंग रीढ़ की सेहत के लिए सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज हैं।

संभलकर उठाएं सामान
गलत तरह से सामान उठाने पर न सिर्फ पीठ और कमर में दर्द, बल्कि डिस्क में खिंचाव की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए जमीन की ओर झुककर कोई सामान उठा रहे हों तो रीढ़ की हड्डी सीधी रखें।

सही मुद्रा में बैठें
झुककर खड़ा होना, बैठना या चलना-फिरना रीढ़ की सेहत के लिए ठीक नहीं। विशेषज्ञों के मुताबिक सही मुद्रा वही है, जिसमें कंधे तने हों और दोनों कानों का निचला हिस्सा उनकी सीध में आए।

सिगरेट छोड़ें
हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए खून में ऑक्सीजन का रहना जरूरी है। सिगरेट के धुएं से निकलने वाले हानिकारक रसायन, मसलन निकोटीन, ऑक्सीजन की मात्रा में कमी लाते हैं।

दूध-दही खूब खाएं
कैल्शियम और प्रोटीन युक्त आहार रीढ़ की हड्डी के लिए सर्वाधिक फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों में क्षरण) की आशंका कम होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें