फोटो गैलरी

Hindi Newsएप्पल के लिए एप बनाइए, सितारों से ज्यादा कमाइए

एप्पल के लिए एप बनाइए, सितारों से ज्यादा कमाइए

एप्पल से जुड़े एप डेवलपर मिलकर उतना ही कमाते हैं जितना कि 2014 में हॉलीवुड ने अमेरिकी बॉक्स ऑफिस से कमाया था। एप्पल कंपनी के अनुसार उसने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस पर चलने वाले एप्लीकेशन से 2014 में...

एप्पल के लिए एप बनाइए, सितारों से ज्यादा कमाइए
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Jan 2015 02:57 PM
ऐप पर पढ़ें

एप्पल से जुड़े एप डेवलपर मिलकर उतना ही कमाते हैं जितना कि 2014 में हॉलीवुड ने अमेरिकी बॉक्स ऑफिस से कमाया था। एप्पल कंपनी के अनुसार उसने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस पर चलने वाले एप्लीकेशन से 2014 में हुई कमाई में से10 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की रकम अपने एप निर्माताओं को दी है।

मालूम हो कि हॉलीवुड ने भी बीते वर्ष बॉक्स ऑफिस से इतनी ही कमाई (बॉक्सऑफिस मोजो के मुताबिक) की थी। इतना ही नहीं एप्पल के कुछ एप निर्माताओं की सालाना कमाई कई हॉलीवुड सितारों से भी ज्यादा है। मशहूर आईफोन, आईपैड, आईपॉड, आईवॉच, मैक कम्पयूटर और लैपटॉप बनाने वाली एप्पल के इस करिश्मे को विश्लेषक फर्म एसिमको के संस्थापक होरेस डेडय़ू ने ‘एप इकोनॉमी’ की संज्ञा दी है। डेडय़ू ने कहा कि एप्स तो हॉलीवुड से भी बड़े हैं।

एप इकोनॉमी में एंड्रायड (गूगल का ओएस) एप्स, और विज्ञापन और सेवा व्यवसाय इत्यादि सम्मिलित है। अगर गूगल के एंड्रायड एप के आंकडमें को मिला दिया जाए एप इकोनॉमी फिल्म व्यवसाय से कहीं ज्यादा बड़ी साबित होगी।

विश्लेषक डेडय़ू के मुताबिक एप अब बड़े डिजिटल कंटेंट व्यवसाय बन गए हैं। ये संगीत, टीवी कार्यक्रमों, फिल्म की मिली-जुली शक्ति से ज्यादा शक्तिशाली हो चुके हैं। एप्पल डेवलपर को 70 फीसदी से ज्यादा कमाई सौंपता है जो किसी भी तरह के कलाकारों को मिलने वाले हिस्से से कहीं ज्यादा है।

हॉलीवुड सितारों से ज्यादा कमाई
एप्पल के कुछ एप निर्माता हॉलीवुड सितारों से ज्यादा कमा रहे हैं। यूएस में कुछ हॉलीवुड स्टार की सालाना कमाई 1000 अमेरिकी डॉलर से भी कम है।

नौकरियां देने में भी आगे एप
2008 में एप्पल के एप स्टोर का अस्तित्व नहीं था। लेकिन महज आठ साल में यह एप स्टोर हॉलीवुड से आगे निकल गया।

इस एप इकोनॉमी की ताकत
*अमेरिका में सिर्फ आईओएस (एप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम) के लिए एप बनाने वाली कंपनियां अमेरिका में 6,27,000 लोगों को नौकरियां दे रही हैं। वहीं हॉलीवुड 3,74,000 नौकरियां ही दे रहा है।

भरपूर हिस्सेदारी डेवलपर को
- एप्पल अपनी एप से हुई कमाई का 70 प्रतिशत एप निर्माताओं को देता है।
- एप्पल एप स्टोर गूगल प्ले से 85 प्रतिशत ज्यादा कमाते हैं। ’ गूगल प्ले के एप एप्पल के एप के मुकाबले 45 प्रतिशत ज्यादा डाउनलोड होते हैं।
- जनवरी 2015 के पहले सप्ताह में आईओएस पर 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च किए गए।
- 2014 में एप के लिए बिलिंग में 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ।
- 155 देशों में बिकते हैं 1.4 मिलियन आईओएस आधारित एप्स। भारत की एप इकोनॉमी 2016 तक चौगुनी।
- वर्ष 2013 में माइक्रोसॉफ्ट का अनुमान था कि दुनिया में बनने वाले हर तरह के एप में भारत की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत है और गूगल प्ले से एप डाउनलोड करने में तीसरे नंबर पर हैं।
- 2014 की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का एप बाजार 2015-16 में चौगुना बढ़ जाएगा।
- इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस के मुताबिक 2016 तक यह बाजार 626.23 मिलियन डॉलर का होगा।
- इसमें पेड एप्स की हिस्सेदारी 344 मिलियन डॉलर होगी, भारत की एप इकोनॉमी 150 मिलियन डॉलर की है - भारत में तीन लाख एप निर्माता हैं और हर महीने एक लाख एप डाउनलोड किए जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें