रविवार, 19 अप्रैल, 2015 | 10:06 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
यूपी : अमरोहा में गजरौला के दरियापुर गांव निवासी प्रेमी युगल ने ट्रेन के आगे कूदकर दी जान। दोनों के शव दिल्ली-लखनऊ रेल ट्रैक पर गधापुर फाटक के पास मिले
आकाश तीन में हो सकती है सिम लगाने की जगह
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:30-12-12 03:09 PM
Image Loading

सस्ते टैबलेट आकाश के तीसरे संस्करण का उपयोग ग्राहकों के लिए शानदार अनुभव साबित होगा क्योंकि इसे बनाने वाले इसमें सिम डालने सहित कई अन्य आकर्षक सुविधाएं देने के प्रयास कर रहे हैं।

उम्मीद है कि करीब 50 लाख आकाश तीन टैबलेट अगले चरण में पेश किये जाएंगे। इसके लिए वैश्विक निविदा अगले साल फरवरी में पेश हो सकती है। आकाश के तीसरे चरण को विकसित करने में शामिल समिति के सदस्यों के अनुसार, उत्पाद को जहां तक संभव हो स्वदेशी बनाने और इसमें कई पक्षों को शामिल करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

समिति सदस्य और आईआईटी बांम्बे के कम्प्यूटर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रोफेसर दीपक बी पाठक ने कहा कि हमारा उद्देश्य शिक्षा प्रणाली में टैबलेट के उपयोग को बढ़ावा देना और इसके लिए पारिस्थितिक तंत्र तैयार करना है।

पाठक ने कहा कि कम्प्यूटर संबंधी बड़ी-बड़ी कंपनियां इस डिवाइस से हैरान हैं और वे इस प्रक्रिया में जुड़ना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि आकाश तीन में लीनक्स और एनरोइड संचालन प्रणाली की मदद से तेजतर्रार प्रोसेसर होगा और इसमें आधुनिक मेमोरी होगी।

पाठक ने कहा कि इसमें सिम लगाने की जगह भी होगी ताकि लोग इसका संचार उपकरण के तौर पर भी उपयोग कर सके। पाठक के अलावा आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर अशोक झुनझुनवाला सैकड़ों छात्रों और अन्य सहित नये आकाश तीन बनाने की प्रक्रिया में शामिल हैं।

छात्रों का इस परियोजना को लेकर उद्देश्य टैबलेट में नाड़ी की दर नापने की सुविधा डालना भी है। पाठक ने कहा कि आकाश तीन के दो मॉडल भी लाये जा सकते हैं जिसमें से एक स्कूलों और दूसरा कॉलेजों के लिए होगा।

 

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingरसेल ने दिलाई केकेआर को किंग्स इलेवन पर जीत
आंद्रे रसेल ने दो महत्वपूर्ण विकेट लिए, दो खूबसूरत कैच लपके और मुश्किल परिस्थितियों में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करके नाबाद अर्धशतक जमाया जिससे मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल आठ के मैच में खराब शुरुआत के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब को 13 गेंद शेष रहते हुए चार विकेट से हराया।