फोटो गैलरी

Hindi Newsसीमा पर जारी गतिरोध पर प्रभावी रूप से काबू पाया गया: चीन

सीमा पर जारी गतिरोध पर प्रभावी रूप से काबू पाया गया: चीन

राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा के बीच चीन ने चुमार में सीमा पर जारी गतिरोध को कमतर करने की कोशिश करते हुए गुरुवार को कहा कि घटना पर प्रभावी रूप से काबू पा लिया गया है। विदेश मंत्रालय के...

सीमा पर जारी गतिरोध पर प्रभावी रूप से काबू पाया गया: चीन
एजेंसीThu, 18 Sep 2014 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा के बीच चीन ने चुमार में सीमा पर जारी गतिरोध को कमतर करने की कोशिश करते हुए गुरुवार को कहा कि घटना पर प्रभावी रूप से काबू पा लिया गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हांग लेई ने गतिरोध के संबंध में और क्या चीन ने वहां और सैनिक भेजे हैं , इस सवाल पर संवाददाताओं से कहा कि जिस घटना का आप जिक्र कर रहे हैं, उसे चीन और भारत बहुत तवज्जो देते हैं। तत्काल एवं प्रभावी संचार के जरिए, इसपर प्रभावी तरीके से काबू पा लिया गया है।

उन्होंने कहा कि सीमा का मुद्दा एक पुराना मुद्दा है। चीन और भारत ने तंत्र एवं विमर्श के माध्यम से कई सालों से सीमा इलाकों में शांति बनाए रखी है।

उन्होंने कहा कि चीन को सीमा इलाकों में शांति की रक्षा और चर्चा एवं विमर्श द्वारा सीमा मुद्दे के हल के लिए भारतीय पक्ष के साथ काम जारी रहने की उम्मीद है।

इससे पहले खबर आयी थी कि चीनी पक्ष ने आज तड़के वास्तविक नियंत्रण रेखा से लगे चुमार गांव में और सैनिक भेजे हैं। इन सैनिकों के हाथों में बैनर थे जिनमें भारतीय सेना से इलाका छोड़ने के लिए कहा गया। दोनों देशों की सेनाएं एक दूसरे से 200 मीटर की दूरी बनाए हुए थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें