शुक्रवार, 31 अक्टूबर, 2014 | 16:54 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
विद्या प्रकाश ठाकुर ने भी राज्यमंत्री पद की शपथ लीदिलीप कांबले ने ली राज्यमंत्री पद की शपथविष्णु सावरा ने ली मंत्री पद की शपथपंकजा गोपीनाथ मुंडे ने ली मंत्री पद की शपथचंद्रकांत पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथप्रकाश मंसूभाई मेहता ने ली मंत्री पद की शपथविनोद तावड़े ने मंत्री पद की शपथ लीसुधीर मुनघंटीवार ने मंत्री पद की शपथ लीएकनाथ खड़से ने मंत्री पद की शपथ लीदेवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
दिल्ली में जारी है सर्दी का सितम, पारा 1 डिग्री
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान First Published:07-01-13 09:54 AMLast Updated:07-01-13 11:15 AM
Image Loading

इस साल सर्दी ने राजधानी दिल्‍ली में ठंड के तमाम रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सोमवार सुबह दिल्‍ली का तापमान एक डिग्री तक जा पहुंचा है। सोमवार की सुबह दिल्ली की सबसे ठंडी सुबह है। सुबह साढ़े 4 बजे दिल्ली का तापमान एक डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

एक दिन पहले ही रविवार को दिल्ली का तापमान 1.9 डिग्री दर्ज किया गया था। लेकिन सोमवार सुबह सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए पारा एक डिग्री पर जा पहुंचा। भयंकर सर्दी से पहले ही कांप रही राजधानी दिल्ली का एक डिग्री तापमान सुनने के बाद कई लोग घरों में कैद हो गए हैं।

दिल्‍ली ही नहीं समूचे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी जारी है। रविवार को अलग-अलग जगहों पर 23 लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। राज्य में अबतक ठंड से 155 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्‍ली से सटे गाजियाबाद में भी रिकॉर्डतोड़ ठंड का प्रकोप जारी है, हिंडन एयरबेस इलाके में सोमवार को माइनस दशमलव 2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। राजस्थान के कई इलाकों में जानलेवा ठंड पड़ रही है। चुरू में पारा माइनस दशमलव दो डिग्री तक लुढ़क गया, जबकि माउंट आबू में जीरो डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

हरियाणा के हिसार में कड़ाके की ठंड है और यहां तापमान माइनस एक डिग्री पहुंच गया है। मध्यप्रदेश में भी सर्द हवाओं से लोग ठिठुर रहे हैं, दतिया में शून्य के करीब पहुंचा न्यूनतम तापमान। उधर कश्‍मीर घाटी में सोमवार सुबह सीजन की सबसे सर्द सुबह रही। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान माइनस 4.6 डिग्री दर्ज किया गया।

कोहरे के चलते रेलगाड़ियों की आवाजाही पर भारी असर पड़ रहा है। दिल्ली आने-जाने वाली 13 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 13 ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं। उड़ानों पर भी कोहरे का बुरा असर पड़ रहा है। 10 फ्लाइट्स कैंसिल की गई हैं, जबकि 2 के समय में बदलाव किया गया है।

 
 
 
टिप्पणियाँ