सोमवार, 03 अगस्त, 2015 | 03:56 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    झारखंड की शिक्षा मंत्री की शिक्षा का जवाब नहीं, अब बिहार को बताया पड़ोसी देश पाकिस्तान ने 163 भारतीय मछुआरों को रिहा किया  हम टीचर्स की इज्जत करतें हैं, आपलोगों को नहीं मारेंगे: आईएस आतंकी  पीएम मोदी की गया रैली में प्रयोग होगा एसपीजी की 'ब्लू बुक' अलर्ट, जानिये क्या है 'ब्लू बुक'... लालू ने भरी हुंकार, कहा शोषितों की आजादी की दूसरी लड़ाई लड़ रहा राजद कांगेस ने साधा धूमल और अनुराग ठाकुर पर निशाना  LIVE VIDEO: हरिद्वार में चालक ने पुलिस पर चढ़ाई कार, आरोपी गिरफ्तार राष्ट्रपति शासन में हो बिहार का चुनाव: पासवान  आधा देश बाढ़ तो आधा सूखे की ओर  शिक्षक बनने के लिए नेट और पीएचडी योग्यताओं की समीक्षा होगी
साढे़ 23 हजार दुर्घटनाओं में करीब सात हजार की मौत
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:27-03-2012 01:28:09 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

राजधानी दिल्ली में पिछले तीन वर्षों के दौरान 23426 सड़क दुर्घटनाओं में 6902 व्यक्तियों को जान गंवानी पडी है।

गृह राज्यमंत्री मुल्लापल्ली रामचन्द्रन ने मंगलवार को लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली पुलिस ने शराब पीकर गाडी़ चलाने वालों और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाणिज्यिक वाहनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की है। इसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में घातक सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है।

रामचन्द्रन ने बताया कि वर्ष 2009 से लेकर इस वर्ष 15 मार्च तक दिल्ली में कुल 23426 सड़क दुर्घटनाएं हुई। इनमें 6902 लोगों को जान गंवानी पडी़ है। वर्ष 2009 में 7516 दुर्घटनाओं में 2325 व्यक्ति मारे गए। वर्ष 2010 में दुर्घटनाओं और मृतकों की संख्या घटकर क्रमश 7260 और 2153 रह गई। इसके बाद के वर्ष में यह संख्या क्रमश 7281 तथा 2065 रही। इस वर्ष 15 मार्च तक 1369 दुर्घटनाओं में 359 लोगों की मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए निरंतर प्रयास किया है और एक यातायात प्रबंधन योजनातैयार की है जो सड़क सुरक्षा शिक्षा, विनियमन, प्रवर्तन तथा इंजीनियरिंग समाधानों पर आधारित है। यातायात प्रबंधन योजना के आधार पर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भीड़भाड़ को कम करने तथा यातायात को सुचारु बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं।

 
 
 
|
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image LoadingMCA ने शाहरुख के वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश करने से बैन हटाया
मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने अभिनेता शाहरुख खान पर वानखेड़े स्टेडियम में घुसने पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है। एमसीए के उपाध्यक्ष आशीष शेलार के मुताबिक एमसीए ने यह फैसला रविवार को हुई मैनेजिंग कमेटी की बैठक में लिया है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब बीमार पड़ा संता...
जीतो बीमार पति से: जानवर के डॉक्टर को मिलो तब आराम मिलेगा!
संता: वो क्यों?
जीतो: रोज़ सुबह मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो, घोड़े की तरह भाग के ऑफिस जाते हो, गधे की तरह दिनभर काम करते हो, घर आकर परिवार पर कुत्ते की तरह भोंकते हो, और रात को खाकर भैंस की तरह सो जाते हो, बेचारा इंसानों का डॉक्टर आपका क्या इलाज करेगा?