class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कमलजीत सहरावत बनीं दक्षिणी निगम की मेयर

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता

कमलजीत सहरावत दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की मेयर चुनी गईं। शुक्रवार को निगम की पहली सदन बैठक में पार्षदों के शपथग्रहण के बाद उन्हें द्वारका बी से भाजपा पार्षद कमलजीत को मेयर चुना गया। इस मौके पर उन्होंने साफ-सुंदर और सपनों की दिल्ली बनाने के लिए कदम बढ़ाने का वायदा किया।

चुनाव में कमलजीत ने आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार को रिकॉर्ड 9,866 मतों से हराया था। शुक्रवार को निगम सदन की पहली बैठक में सभी पार्षदों को शपथ दिलाई गई। इसके बाद कमलजीत को निर्विरोध मेयर और पंजाबी बाग वार्ड संख्या दो से भाजपा पार्षद कैलाश सांखला को डिप्टी मेयर चुन लिया गया।

एक साल का होता है मेयर का कार्यकाल: दिल्ली के तीनों निगमों में मेयर का कार्यकाल एक-एक साल का होता है। पहले साल मेयर का पद महिला पार्षद के लिए आरक्षित है। जबकि, दूसरे साल इस पद पर आरक्षण नहीं है। तीसरे साल अनुसूचित जाति के पार्षद के लिए मेयर का पद आरक्षित है। जबकि, चौथे और पांचवे साल मेयर का पद आरक्षित नहीं है। हालांकि, एक साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद मेयर का चुनाव फिर से कराया जाता है।

ये चुने गए स्थायी समिति के सदस्य

पार्षद वार्ड

नंदिनी शर्मा (भाजपा) मालवीय नगर वार्ड नं. 36

शिखा राय (भाजपा) ग्रेटर कैलाश वार्ड नंबर 86

भूपेंद्र गुप्ता (भाजपा) राज नगर वार्ड नंबर 46

तुलसी जोशी (भाजपा) आरके पुरम वार्ड नंबर 65

अभिषेक दत्त (कांग्रेस) एंड्रयूज गंज वार्ड नंबर

अशोक कुमार सैनी (आप) हस्तसाल वार्ड नंबर 21

मेयर की प्राथमिकताएं

दूर होगा डार्क स्पॉट का अंधेरा:

महिला सुरक्षा के मुद्दे को पहली प्राथमिकताओं में शामिल करते हुए मेयर कमलजीत सहरावत ने कहा कि सभी निगम क्षेत्र में डार्क स्पॉट की पहचान करके वहां से अंधेरा दूर किया जाएगा। ताकि महिलाओं को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और वे खुद को सुरक्षित महसूस करें। उन्होंने दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत नागरिकों को दस रुपये में भोजन देने की योजना पर भी काम करने की बात कही।

डिजीटल और ऑनलाइन सेवाओं पर होगा जोर:

मेयर ने कहा कि उनका जोर डिजीटल और ऑनलाइन सेवाओं पर होगा। मोबाइल गवर्नेंस पर भी विशेष बल दिया जाएगा ताकि डिजीटल इंडिया को बढा़वा मिले। दिल्ली को कचरा मुक्त करने के लिए संगठित प्रयास करने की बात उन्होंने कही।

डेंगू और चिकनगुनिया से निपटने की होगी तैयारी:

मेयर ने डेंगू और चिकनगुनिया से निपटने के लिए पूरी तैयारी करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आरडब्लूए और नागरिकों के साथ मिलकर विशेष अभियान चलाए जाएंगे। इसके साथ ही दिल्ली को जलभराव की समस्या से बचाने के लिए सभी नालों की सफाई पर भी विशेष जोर दिया जाएगा।

राजस्व बढ़ाने के लिए बनाई जाएंगी योजनाएं:

मेयर ने कहा कि निगम के राजस्व में इजाफा करने के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी। अभी निगम क्षेत्र के सिर्फ पांच लाख लोग ही संपत्ति कर अदा करते हैं। कोशिश की जाएगी कि सभी संपत्ति स्वामियों को इसके दायरे में लाया जाए। कर भले ही कम हो लेकिन अदा सभी करें। इसके अलावा छतों पर सोलर पैनल लगाने जैसी योजनाओं से भी राजस्व में महत्वपूर्ण इजाफा किया जाएगा।

दक्षिणी निगम में यह है पार्टियों की स्थिति:

कुल वार्ड--104

भाजपा---70

‘आप----16

कांग्रेस----12

सपा-----01

इनेलो--- 01

निर्दलीय---04

संगठन चलाने का है लंबा अनुभव (मेयर का प्रोफाइल):

दक्षिणी निगम का मेयर पद संभालने वाली 56 वर्षीय कमलजीत सहरावत ने बीकॉम ऑनर्स, एम.कॉम के साथ-साथ कानून की शिक्षा भी प्राप्त की है। उन्हें संगठन चलाने का लंबा अनुभव रहा है। वर्तमान में वे भाजपा दिल्ली प्रदेश की उपाध्यक्ष हैं। इससे पूर्व में 2014 से 16 तक भाजपा दिल्ली प्रदेश महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष रही हैं। वर्ष 2009 से 2014 तक सहरावत दिल्ली प्रदेश में भाजपा सचिव के पद रही हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने पंजाब, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश के बनारस व गुजरात आदि के चुनावों में भी योगदान दिया है। राजनीति में आने से पहले उन्होंने कॉमर्स विषय के पीजीटी शिक्षक के तौर पर भी काम किया है।

कांग्रेस पार्षद ने दिलाई शपथ:

दक्षिणी निगम के आयुक्त डॉ. पुनीत गोयल ने उप राज्यपाल के आदेश पत्र को पढ़कर शपथग्रहण कार्यक्रम की शुरुआत की। उप राज्यपाल के आदेशानुसार दक्षिणी जिले के उपायुक्त अमजद टाक ने सिद्धार्थ नगर से कांग्रेस की नवनिर्वाचित पार्षद दर्शना को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया। पीठासीन अधिकारी के तौर पर कांग्रेस पार्षद दर्शना ने ही सभी पार्षदों को शपथ दिलाई। इस मौके पर सांसद प्रवेश वर्मा, पूर्व दिल्ली भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय, पूर्व नेता विपक्ष फरहाद सूरी, पूर्व नेता सदन सुभाष आर्य, राधे श्याम शर्मा आदि ने नवनिर्वाचित पार्षदों का स्वागत किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:south mcd