फोटो गैलरी

Hindi Newsजेएनयू की लाइब्रेरी का नाम बदलकर अम्बेडकर के नाम पर रखा गया

जेएनयू की लाइब्रेरी का नाम बदलकर अम्बेडकर के नाम पर रखा गया

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी का नाम बदलकर डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल लाइब्रेरी हो गया है। शुक्रवार को बाबा अम्बेडकर की 126वीं जयंती पर विश्वविद्यालय के कुलपति जगदीश कुमार ने...

जेएनयू की लाइब्रेरी का नाम बदलकर अम्बेडकर के नाम पर रखा गया
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 15 Apr 2017 12:11 AM
ऐप पर पढ़ें

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी का नाम बदलकर डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल लाइब्रेरी हो गया है। शुक्रवार को बाबा अम्बेडकर की 126वीं जयंती पर विश्वविद्यालय के कुलपति जगदीश कुमार ने लाइब्रेरी के नए नाम का उद्घाटन किया। इसके अलावा विश्वविद्यालय कैंपस में डा. भीमराव अंबेडकर की एक प्रतिमा भी स्थापित की गई। इस दौरान लाइब्रेरी की तरफ जाने वाली सड़क का नाम भी भीमराव अम्बेडकर के नाम पर रखा गया। इस मौके पर मानव संसाधन और विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो संदेश के जरिए छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने छात्रों से अपने वीडियो संदेश में कहा कि आप लोगों को जो सब्सिडी मिलती है वह देश के गरीब लोगों के पैसे से मिलती है इसलिए जेएनयू और देश का नाम रोशन कीजिए और समाज के प्रति ऋण को कभी मत भूलिए। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक प्रकाश जावड़ेकर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए आमंत्रित किया था लेकिन किसी वजह से वे कॉन्फ्रेंसिंग के लिए उपलब्ध नहीं हो पाए, उन्होंने एक वीडियो संदेश रिकॉर्ड कर भेजा। जेएनयू के लाइब्रेरियन रमेश गौड़ ने कहा कि हमने मानव संसाधन विकास मंत्री को आमंत्रित किया था लेकिन व्यस्त कार्यक्रम की वजह से वह आ नहीं सके।

छात्रसंघ ने कहा सवालों से डर गए मंत्री जी

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष मोहित पांडे ने कहा कि अम्बेडकर के नाम पर लाइब्रेरी के नामकरण का हम स्वागत करते हैं लेकिन अम्बेडकर का सपना था कि सभी लोगों को पढ़ाई का बराबर हक मिले लेकिन सरकार उच्च शिक्षा में सीट कटौती कर उनके सपनों पर पानी फेर रही है। उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को विश्वविद्यालय में आना था लेकिन वे छात्रों को सवालों से डर गए। यह हैरानी की बात है कि वह संदेश देना चाहते हैं, लेकिन छात्रों की परेशानियों को सुनना नहीं चाहते। उन्होंने हमेशा सीट कटौती के समर्थन में बोला हैं और हजारों छात्र उनसे पूछना चाहते हैं कि वे परास्नातक के बाद क्या करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें