फोटो गैलरी

Hindi Newsअमोनिया बढ़ेगा तो बंद नहीं होंगे दिल्ली की प्लांट

अमोनिया बढ़ेगा तो बंद नहीं होंगे दिल्ली की प्लांट

नई दिल्ली। पंकज रोहिलायमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने पर भी राजधानी में पानी की आपूर्ति ठप नहीं होगी। दिल्ली जल बोर्ड ने तीनों प्रमुख जल संयंत्र वजीराबाद, चंद्रावल व ओखला में तकनीकी सुधार करते हुए...

अमोनिया बढ़ेगा तो बंद नहीं होंगे दिल्ली की प्लांट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। पंकज रोहिला

यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने पर भी राजधानी में पानी की आपूर्ति ठप नहीं होगी। दिल्ली जल बोर्ड ने तीनों प्रमुख जल संयंत्र वजीराबाद, चंद्रावल व ओखला में तकनीकी सुधार करते हुए पानी को शुद्ध करने के स्तर को बढ़ाया है। इसकी मदद से यहां अमोनिया की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकेगा और संयंत्रों को बंद नहीं करना पड़ेगा।जल बोर्ड के मुताबिक, गर्मी में दिल्ली को करीब 917 एमजीडी पानी की जरूरत होगी। इन तीनों प्रमुख प्लांट से दिल्ली के वीवीआई एरिया समेत घनी आबादी वाले क्षेत्रों तक पानी पहुंचता है। हरियाणा के पानीपत की फैक्ट्रियों से दूषित पानी छोड़ने के कारण कई बार यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ जाता है। जल बोर्ड का दावा है कि अगर पानी में अमोनिया का स्तर 0.9पीपीएम तक भी पहुंच जाता है तो प्लांट बंद करने की आवश्यकता नहीं होगी और पानी की आपूर्ति उपलब्ध कराई जाएगी।

बवाना-द्वारका संयंत्र से मिलेगा पानी : राजधानी में पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए जल बोर्ड ने इस बार भी बवाना और द्वारका संयंत्र को ‘समर एक्शन प्लान में शामिल किया है। बोर्ड का मानना है कि अगर कच्चे पानी की आपूर्ति उपलब्ध होती है तो द्वारका से 45 एमजीडी और बवाना से 20 एमजीडी पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा।119 नए ट्यूबवैल लगाए : पानी की कमी को पूरा करने के लिए दिल्ली में 119 नए टयूबवैल लगाए गए है। ये ट्यूबवैल और रैनी वेल व्यस्त समय में अधिक पानी उपलब्ध कराएंगे। बोर्ड का कहना है कि मांग बढ़ने पर इनकी मदद से 85 एमजीडी पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

ये है विशेष इंतजाम

932 टैंकर की मदद लेगा जल बोर्डजल बोर्ड ने पानी के संकट वाले इलाकों में आपूर्ति के लिए 932 अतिरिक्त टैंकर की व्यवस्था की है। ये टैंकर जुलाई तक अपनी सेवाएं देंगे। इनकी मदद से प्रतिदिन 16668 जगहों पर पानी आपूर्ति करने की योजना तैयार की है।ई-प्याऊ के लिए भी 149 टैंकर बोर्ड ने दिल्ली में कई जगहों पर ई-प्याऊ और पानी एटीएम लगाए हैं। इन जगहों पर पानी की आपूर्ति के लिए 149 टैंकरों को लगाया गया है। ये प्याऊ बस स्टॉप, प्रमुख बाजार और बस अड्डे के आसपास लगाए गए हैं।गंदे पानी की जांच के लिए स्वतंत्र एजेंसी

दिल्ली में गंदे पानी की आपूर्ति होने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। मंगलवार को रोहताश नगर के अशोक नगर वार्ड में स्थानीय लोगों ने बोर्ड से गंदे पानी की आपूर्ति की शिकायत की है। ऐसे मामलों की निगरानी के लिए अब एक स्वतंत्र एजेंसी को जिम्मा सौंपा गया है। यह एजेंसी इलाकों में जाकर गंदे पानी के नमूने एकत्र करेगी। इसके अतिरिक्त जल बोर्ड की संयुक्त टीमों को भी पानी की नूमने लेने का आदेश दिया गया है।

अधिकतम मांग के समय कोन देगा कितना पानी

प्लांट पानी एमजीडी

चंद्रावल 93

वजीराबाद 134

नांगलोई 42

ओखला 20

द्वारका 45

बवाना 20

सोनिया विहार 141

रैनी वैल 85

कुल 914

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें