class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चाचा नेहरू अस्प्ताल में बनेगा पहला बाल ट्रामा सेंटर

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता

चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय (सीएनबीसी) में दिल्ली का पहला बाल ट्रामा सेंटर शुरू किया जाएगा। अस्पताल में इलाज संबंधी सुविधाएं बढ़ाने के लिए 9580 वर्ग मीटर की अतिरिक्त जमीन दी गई है। इस जमीन पर नया ब्लॉक बनाया जाएगा। यहां 13 वर्ष तक की उम्र के बच्चों के लिए आपातकालीन चिकित्सा सेवा, दिल और दिमाग की बीमारियों का इलाज सहित कई नए विभाग शुरू किए जा सकेगें।

अस्पताल के निदेशक डॉ. अनूप मोहता ने बताया कि नए ब्लॉक को बच्चों के सुपरस्पेशलिटी केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। अस्पताल की इमरजेंसी में आने वाले अधिकांश बच्चों को उल्टी, दस्त बुखार, छत से गिरने या चोट लगने की शिकायत होती है। वहीं, तीन से चार प्रतिशत बच्चों को दिल और दिमाग की आपात चिकित्सा की जरूरत होती है। इसके लिए ट्रामा सेंटर बनाया जाएगा। फिहजाल ऐसे बच्चों को इमरजेंसी में देखा जाता है। मगर ट्रामा सेंटर बनने के बाद दुर्घटना की स्थिति में अधिक बेहतर इलाज किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि जेनेटिक बीमारियों की जांच के लिए ब्लड बैंक और लैबारेटरी भी शुरू की जाएगी। कार्डियक और न्यूरो सर्जरी विभाग की जरूरत को देखते हुए नए ब्लॉक में बच्चों के दिल और दिमाग की बीमारी के इलाज पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

ओपीडी के मरीज पहुंचते हैं इमरजेंसी में : डॉ. अनूप मोहता ने बताया कि सुबह 11.30 बजे तक ओपीडी का कार्ड बनाया जाता है। बावजूद इसके बच्चों के इलाज के लिए अधिकांश मरीज ओपीडी की जगह इमरजेंसी में इलाज के लिए पहुंचते हैं। हालांकि, ऐसे बच्चों को इमरजेंसी में भी इलाज दिया जाता है। मगर चिकित्सकों की कमी के कारण बेहतर सेवाएं देना मुश्किल होता है। डॉ. मोहता ने बताया कि मरीज अपनी सहूलियत के अनुसार सामान्य बीमारी में भी इमरजेंसी में इलाज के लिए आते हैं, जबकि इमरजेंसी आपातसेवा के लिए ही रखी गई है।

कुछ तथ्य

- अभी अस्पताल में 221 बेड है, नए ब्लॉक में 200 अतिरिक्त बेड होगें

- पीडियाट्रिक आईसीयू और नियोनेटल आईसीयू में कुछ दिन पहले ही 5 बेड जोड़े गए

- विशेष क्लीनिक में क्लब फूट, बाल विकास केंद्र और हेमटोऑनकोलॉजी सेंटर चलाया जाता है

- अस्पताल की इमरजेंसी में रोजाना 150 और ओपीडी में 200 से 300 नए मरीज देखे जाते हैं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:delhi is to get first child trauma centre