फोटो गैलरी

Hindi Newsडीपीएस नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता है वर्ल्ड फाउंडेशन

डीपीएस नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता है वर्ल्ड फाउंडेशन

दिल्ली पब्लिक स्कूल के पूर्व छात्रों द्वारा गठित डीपीएस वर्ल्ड फाउंडेशन को हाईकोर्ट से करारा झटका लगा है। हाईकोर्ट ने साफ कहा है कि वर्ल्ड फाउंडेशन पंजीकृत ट्रेडमार्क डीपीएस का इस्तेमाल नहीं कर सकता।...

डीपीएस नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता है वर्ल्ड फाउंडेशन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 11 Apr 2017 12:00 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली पब्लिक स्कूल के पूर्व छात्रों द्वारा गठित डीपीएस वर्ल्ड फाउंडेशन को हाईकोर्ट से करारा झटका लगा है। हाईकोर्ट ने साफ कहा है कि वर्ल्ड फाउंडेशन पंजीकृत ट्रेडमार्क डीपीएस का इस्तेमाल नहीं कर सकता। हालांकि हाईकोर्ट ने कहा है कि पूर्व छात्रों द्वारा संचालित वर्ल्ड फाउंडेशन दिल्ली-पब्लिक-स्कूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चीफ जस्टिस जी.रोहिणी और जस्टिस एस.डी. सहगल की पीठ ने दिल्ली पब्लिक स्कूल के पूर्व छात्रों द्वारा संचालित डीपीएस वर्ल्ड फाउंडेशन की अपील का निपटारा करते हुए दिया है। हाईकोर्ट ने एकल पीठ के उस फैसले में हस्तक्षेप से इंकार कर दिया जिसमें उसे अपने कामकाज में डीपीएस का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी थी। एकल पीठ ने कहा कि डीपीएस शब्द दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसायटी के नाम पर पंजीकृत ट्रेड मार्क है। डीपीएस वर्ल्ड फाउंडेशन की अध्यक्ष पूर्व विदेश मंत्री एवं डीपीएस सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद हैं। हाईकोर्ट ने कहा है कि दिल्ली पब्लिक स्कूल शब्द आज तक डीपीएस सोसाइटी के नाम पर पंजीकृत नहीं है। हाईकोर्ट ने कहा है कि ऐसे में याचिकाकर्ता फाउंडेशन अलग शब्द दिल्ली-पब्लिक-स्कूल के नाम का इस्तेमाल करने के लिए स्वतंत्र है और इस पर डीपीएस सोसायटी का अधिकार नहीं है। डीपीएस सोसायटी का 1948-49 में पंजीकरण हुआ था और इसके 11 अपने स्कूल व देशभर में 170 से अधिक फ्रेंचाइजी स्कूल हैं। डीपीएस सोसायटी का देश के बाहर भी 15 स्कूल है। सोसायटी ने वर्ष 2015 में वर्ल्ड फाउंडेशन के खिलाफ डीपीएस शब्द का प्रयोग करने का आरोप लगाते हुए ट्रेडमार्क उल्लंघन का मुकदमा दाखिल किया था। सोसायटी ने कहा था कि वर्ल्ड फाउंडेशन द्वारा अपने स्कूलो में डीपीएस का प्रयोग करने से आम लोगों में भ्रम पैदा होता है। सोसायटी ने यह भी कहा था कि जनता को गुमराह किया जा रहा है कि डीपीएस वर्ल्ड फाउंडेशन भी डीपीएस से संबंध है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें