class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहर में नौ जुलाई को 51 हजार पेड़ लगाएगा जीडीए

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) नौ जुलाई को शहर में 51 हजार पेड़ लगाएगा। इस अभियान में स्कूल, कॉलेजों, एनजीओ व ग्रुप हाउसिंग को भी शामिल किया जाएगा। जीडीए इन सभी को पत्र लिखने की तैयारी कर रहा है। साथ ही पेड़ लगाने के स्थानों को चिन्हित करने का कार्य चल रहा है।

जीडीए के उद्यान प्रभारी एसपी शिशोदिया ने बताया कि जीडीए लगातार पर्यावरण संरक्षण को लेकर योजनाएं बना रहा है। साथ ही शहर के सौंद्रर्याकरण पर भी ध्यान दे रहा है। इसी कड़ी के अंतर्गत जीडीए 9 जुलाई को शहर में सामान्य प्रजाति के 51 हजार पेड़ लगाने जा रहा है। यह पेड़ पूरे शहर में निशुल्क लगाए जाएंगे। यह सभी पेड़ जीडीए को सेवा भारती संगठन व सामजिक लोग निशुल्क दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान के लिए उद्यान विभाग सर्वे कर रहा है। इस सर्वे के आधार पर ही पेड़ लगाने के स्थानों को चिन्हित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से यह पेड़ सड़क के दोनों किनारे हरि पट्टी, पार्क, घरों के सामने, ग्रुप हाउसिंग सोसाटी आदि स्थानों पर लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जीडीए के उद्यान विभाग का सर्वे 15 जून तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद पेड़ लगाने के स्थानों पर पेड़ लगाने की व्यवस्था की जाएगी। उद्यान प्रभारी ने बताया कि यह पेड़ ऐसे स्थानों पर लगाए जाएंगे जहां स्थानीय लोग इन पेड़ों की देखभाल भी कर सके। हालांकि जीडीए का उद्यान विभाग भी इन पेड़ों की देखभाल करेगा।

--

यह भी अभियान से जुड़ेंगे

जीडीए के उद्यान प्रभारी एसपी शिशोदिया ने बताया कि एक दिन में 51 हजार पेड़ लगाने का उद्देश्य पूरा करने के लिए जीडीए इस अभियान से काफी संगठनों को जोड़ने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने बताया कि जीडीए शहर के सभी सरकारी व निजी स्कूल, कॉलेज, आरडब्ल्यूए, ग्रुप हाउसिंग सोसायटी आदि को पत्र लिखकर इस अभियान से जोड़ने के लिए कहा जाएगा। उन्होंने कहा कि जीडीए उपाध्यक्ष कंचन वर्मा ने निर्देश दिया है कि इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल किया जाए।

--

यह लगेंगे पेड़

जीडीए सचिव रवींद्र गोडबोले ने बताया कि जीडीए द्वारा 9 जुलाई को लगाने वाले पेड़ों में मुख्य रूप से ऐसे पेड़ों को शामिल किया जाएगा जो कम देखभाल में आसानी से बड़े हो सकते हैं। साथ ही फल लगने वाले पेड़ों को भी लगाया जाएगा। इसमें मुख्य रूप से गुलमोहर, जामुन, शिशम, आवला, कठल आदि के पेड़ लगाए जाएंगे।

--

पहले भी चल चुका हैं अभियान

जीडीए सचिव रवींद्र गोडबोले ने बताया कि गाजियाबाद में पहली बार इतनी संख्या में एक दिन में पेड़ लगाने की योजना बनाई गई है। हालांकि इससे पहले 2016 में जीडीए ने एक दिन में 41 हजार और 2015 में 31 हजार पेड़ लगाए थे।

--

वर्जन

जीडीए द्वारा 9 जुलाई को शहर में निशुल्क 51 हजार पेड़ लगाए जाएंगे। इस अभियान से शहर के लोगों को भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए जीडीए अपनी तैयारियों में जुटा है।

-कंचन वर्मा, उपाध्यक्ष, जीडीए

नतिन कौशिक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:GDA will plant 51 thousand trees on July 9 in the city