फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रदेश में जनपद का गिरा रैंक, होगी समीक्षा

प्रदेश में जनपद का गिरा रैंक, होगी समीक्षा

जनपद में लगातार यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम की प्रदेशस्तर पर रैंक गिरने से शिक्षा विभाग के माथे पर लकीरे पड़ गई है। प्रदेश में रैंक लुढ़कने और जनपद का प्रतिशत गिरने का कारण...

प्रदेश में जनपद का गिरा रैंक, होगी समीक्षा
Sat, 10 Jun 2017 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

जनपद में लगातार यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम की प्रदेशस्तर पर रैंक गिरने से शिक्षा विभाग के माथे पर लकीरे पड़ गई है। प्रदेश में रैंक लुढ़कने और जनपद का प्रतिशत गिरने का कारण जानने के लिए शिक्षा विभाग जल्द स्कूलों के प्राधानाचार्यों के साथ समीक्षा बैठक करेगा। इसमें कम प्रतिशत लाने वाले विद्यालयों की सूची तैयार कर उनसे शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने पर विचार किया जाएगा।

जनपद में यूपी बोर्ड के 222 विद्यालय संचालित हैं। प्रदेशस्तर पर लगातार जनपद का परीक्षा परिणाम गिर रहा है। पिछले साल के मुताबित इस साल हाईस्कूल में एक और इंटरमीडिएट नौ पायदान नीचे गिर गया है। साथ ही जनपद के प्रतिशत में भी लगातार गिरावट आ रही है। इस स्थिति को देखकर शिक्षा विभाग काफी चिंतित हैं। ऐसे में अब शिक्षा विभाग स्कूलों के साथ मिलकर गिरते परीक्षा परिणाम की समीक्षा करेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक राज सिंह यादव कई सालों से जनपद का परीक्षा परिणाम गिर रहा है। यह काफी चिंता का विषय हैं। पिछले साल के मुकाबले जनपद का रिजल्ट प्रतिशत दसवीं में 81.05 प्रतिशत रहा। बारहवीं में जनपद का रिजल्ट प्रतिशत 85.86 प्रतिशत रहा है। जनपद में कुछ ऐसे विद्यालय रहे हैं जिनका प्रतिशत कम रहा है। इसलिए जनपद का प्रदर्शन सूबें में गिर गया। अब रैंक गिरने के कारणों की समीक्षा की जाएगी।

--

मेरठ मंडल में भी पिछड़े

मेरठ मंडल में भी गाजियाबाद जनपद कुछ खास नहीं कर पाया। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल में मेरठ मंडल का तीसरा स्थान है। हालांकि प्रथम स्थान पर बागपत है। वहीं, इंटरमीडिएट में गाजियाबाद चौथे स्थान पर हैं।

--

प्रधानाचार्यों के साथ होगी बैठक

डीआईओएस आरएस यादव ने बताया कि इसी महीने जनपद के सभी प्रधानाचार्यों की बैठक बुलाई जाएगी। इसमें मुख्य रुप से ऐसे विद्यालयों को शामिल किया जाएगा, जिनके विद्यालय का प्रतिशत कम रहा है। इस बैठक में विद्यालय का परीक्षा परिणाम प्रतिशत कम आने के बारे में पूछा जाएगा। परीक्षा प्रभारी को ऐसे विद्यालयों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

--

वर्जन

जनपदा का परीक्षा परिणाम लगातार गिर रहा है। इस महीने इस विषय में स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक कर इसकी समीक्षा की जाएगी।

-राज सिंह यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक

--

मेरठ मंडल के जिलों का रिजल्ट प्रतिशत

जिला 10वीं 12वीं

मेरठ 82.06 83.35

बागपत 83.25 89.03

गाजियाबाद 81.05 85.86

हापुड़ 76.22 89.98

गौतमबुद्धनगर 75.39 85.19

बुलंदशहर 74.66 86.46

नतिन कौशिक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें