फोटो गैलरी

Hindi Newsकेदारनाथ में नरकंकालों की खोज को सर्च आपरेशन

केदारनाथ में नरकंकालों की खोज को सर्च आपरेशन

देहरादून। केदारनाथ धाम में नरकंकालों की तलाश के लिए सघन सर्च आपरेशन शुरू किया रहा है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गुरुवार को अधिकारियों को इस बाबत आदेश दे दिए। एसडीआरएफ इस आपरेशन को चलाएगी।गुरूवार को...

केदारनाथ में नरकंकालों की खोज को सर्च आपरेशन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 20 Oct 2016 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

देहरादून। केदारनाथ धाम में नरकंकालों की तलाश के लिए सघन सर्च आपरेशन शुरू किया रहा है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गुरुवार को अधिकारियों को इस बाबत आदेश दे दिए। एसडीआरएफ इस आपरेशन को चलाएगी।

गुरूवार को मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ सर्च आपरेशन का ब्ल्यू प्रिंट भी तैयार किया। 25 अक्टूबर तक सात टीमें सात विभिन्न ट्रैकिंग रूट पर चप्पे की तलाश करेंगी। उपसेनानायक-एसडीआरएफ प्रकाश चंद्र आर्य के नेतृत्व में पूरा आपरेशन चलेगा। केदारघाटी के सात ट्रेकिंग रूट पर करीब 182 किलोमीटर क्षेत्र में टीमें सर्च आपरेशन संचालित करेंगी।

26 से 28 अक्टूबर तक सर्च आपरेशन में स्थानीय लोगों की मदद भी ली जाएगी। दीवाली के बाद नवंबर में भी नरकंकालों कीतलाश में सघन कांबिंग की होगी। इसके बाद बर्फ पिघलने के बाद सर्च का अगला चरण शुरू होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि इस दौरान कोई कंकाल मिलते हैं तो उनका डीएनए कराते हुए पूरे विधिविधान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। बैठक में गृह सचिव विनोद शर्मा, डीजीपी एमए गणपति, आईजी संजय गुंज्याल आदि अधिकारी मौजूद रहे।

इन रूट पर चलेगा सर्च आपरेशन:

गरूड़चट्टी-देवविष्णु-गोमकारा-गौरीगांव 40 किमी

चैमासी-खाम-रामबाड़ा-केदारनाथ 35 किमी

केदारनाथ-चैराबाड़ी ग्लेशियर 04 किमी

कालीशिला-चैमासी-लिनचैली 20 किमी

किमी का केदारनाथ-वासुकीताल-खतलिंग 18 किमी

केदारनाथ-मनसी-रासी 35 किमी

तोसी-पावा-वासुकीताल-त्रिजुगीनारायण 30 किमी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें