फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्वविद्यालय परीक्षा आवेदन के साथ देना होगा आधार नंबर

विश्वविद्यालय परीक्षा आवेदन के साथ देना होगा आधार नंबर

गढ़वाल विश्वविद्यालय परीक्षा आवेदन पत्र भरने के लिए इस बार छात्रों को आधार कार्ड नंबर भी देना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आधार नंबर अनिवार्य किया गया है। डीएवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य...

विश्वविद्यालय परीक्षा आवेदन के साथ देना होगा आधार नंबर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Oct 2016 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

गढ़वाल विश्वविद्यालय परीक्षा आवेदन पत्र भरने के लिए इस बार छात्रों को आधार कार्ड नंबर भी देना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आधार नंबर अनिवार्य किया गया है।

डीएवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डा.देवेंद्र भसीन ने बताया कि गढ़वाल विश्वविद्यालय ने मौजूदा सत्र 2016-17 में सीबीसीएस के अनुरूप परीक्षा कार्यक्रम तैयार किया है। जिसमें छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र जमा करने होंगे। यह प्रक्रिया दिवाली अवकाश के बाद शुरू होगी। डीएवी पीजी कॉलेज में 28 अक्तूबर से एक नवंबर तक दीपावली अवकाश रहेगा। परीक्षा आवेदन पत्र के साथ छात्रों को अपना आधार कार्ड नंबर भी ऑनलाइन फॉर्म में भरना होगा। तभी छात्रों को प्रवेश पत्र, अंकतालिका और जांच पत्र जारी किए जा सकेंगे। प्राचार्य ने कहा कि जिन छात्रों के अभी तक आधार कार्ड नहीं बने हैँ, वह आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पहले आधार कार्ड बनवा लें।

स्ववित्त पोषित कोर्स के साथ ही महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की सेमेस्टर परीक्षा दिसम्बर 2016 में होनी है। इसके फार्म भी ऑनलाइन भरे जाने हैं। छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.hnbguedrp.in पर लॉग इन करके परीक्षा फॉर्म की हार्ड कॉपी को प्राप्त करें। हार्ड कॉपी को फीस सहित 15 नवंबर विश्विद्यालय में जमा होनी है, जिसे दीपावली के तुरंत बाद महाविद्यालय में जमा करवा दें।

बगैर आधार होगी मुश्किल

बगैर आधार नंबर छात्रों को मुश्किल होगी। क्योंकि परीक्षा आवेदन के साथ पहली बार आधार नंबर भी मांगा जा रहा है। अभी बड़ी संख्या में ऐसे छात्र हैँ, जिनके पास आधार नहीं है। साथ ही अब इतना वक्त भी नहीं है कि अब आधार बनाएं तो उन्हें परीक्षा फार्म भरने तक आधार मिल पाए। क्योंकि इसमें एक महीने का समय लगता है। माना जा रहा है कि इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया भी उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि अगली बार से यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें