फोटो गैलरी

Hindi Newsजल संस्थान लेगा पेयजल निगम से पानी के नौ नए टैंक

जल संस्थान लेगा पेयजल निगम से पानी के नौ नए टैंक

पेयजल निगम द्वारा जेएनएसयूआरएम के बजट से तैयार किए गए नौ ओवरहेड टैंक पेयजल सिस्टम से जोड़ने के लिए जल्द जल संस्थान को सौंपे जाएंगे। पेयजल मंत्री प्रकाश पंत के सामने ये मुद्दा उठने के बाद दोनों...

जल संस्थान लेगा पेयजल निगम से पानी के नौ नए टैंक
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Apr 2017 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पेयजल निगम द्वारा जेएनएसयूआरएम के बजट से तैयार किए गए नौ ओवरहेड टैंक पेयजल सिस्टम से जोड़ने के लिए जल्द जल संस्थान को सौंपे जाएंगे। पेयजल मंत्री प्रकाश पंत के सामने ये मुद्दा उठने के बाद दोनों विभागों के बीच उपभोक्ताओं के हितों को देखते हुए तालमेल बढ़ाने पर सहमति बनी है।

इन गर्मियों में पानी को लेकर किरकिरी न हो इसके लिए जल संस्थान, पेयजल निगम द्वारा तैयार की गई उन योजनाओं को भी लेगा। जो जल संस्थान की नजर में अधूरी हैं। इनमें राजपुर रोड स्थित बालयोगी में ओवरहेड टैंक, धोरण बीमा विहार, जीजीआईसी, संजय कॉलोनी, बद्रीश कॉलोनी, पथरीबाग, धर्मपुर सी ब्लॉक(नेहरू कॉलोनी), मातावाला बाग, सीमेंट रोड(डीएल रोड) के ओवरहेड टैंक शामिल हैं। ये टैंक बने जरूर लेकिन इन्हें भरने का कोई जरिया नहीं बन पाया। इसे लेकर दोनों विभागों में लम्बे समय से खींचतान चल रही थी। मंत्री के हस्तक्षेप के हस्तांतरण की औपचारिकता तेज कर दी गई है। सात टैंक के जल संस्थान को मिलने से उसकी स्टोरेज क्षमता में भी सैकड़ों किलोलीटर का इजाफा होगा। सप्लाई से जुड़ने से लाखों की आबादी का फायदा मिलेगा।

यूं निकाला हल

अधूरे कार्यों में राजपुर रोड जीजीआईसी में बने ओवरहेड टैंक को भरने का कोई जरिया नहीं है। टैंक भरने व उसे वितरण लाइन से जोड़ने का काम एडीबी करेगा। संजय कॉलोनी के टैंक को दो ट्यूबवेल से जोड़ने को लाइन बिछेगी। इसकी वितरण लाइन एडीबी बिछा रहा है जिसने तीस अप्रैल तक काम पूरा करने का आश्वासन दिया है। पथरीबाग, धर्मपुर-सी ब्लॉक के ओवरहेड टैंक जल संस्थान प्रयोग जरूर कर रहा है पर कागजों में इसका हस्तांतरण होना बाकी है। इसी तरह मातावाला बाग व डीएल रोड के ओवरहेड टैंक में जल संस्थान कई सारी तकनीकी खामियां गिना चुका है। हालांकि पेयजल निगम ने इन कामों को जल्द पूरा करने का भरोसा दिया है। बद्रीश कॉलोनी में पानी के टैंक को ट्यूबवेल से जोड़ने के लिए आठ किलोमीटर राइजिंग मेन का काम बाकी है। इसके लिए भी हस्तातंरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसके लिए जल संस्थान व पेयजल निगम की टीम संयुक्त निरीक्षण करेगी।

--------------

हस्तांतरण की प्रक्रिया के बाद भी बचे हुए काम पेयजल निगम ही करेगा। हम सिर्फ इसका रखरखाव व संचालन देखेंगे। ये काम भी उन्हें तय समय पर करने होंगे। नीलिमा गर्ग, महाप्रबंधक मुख्यालय, जल संस्थान।

प्रेमनगर, केदारपुरम में जल्द मिलेगा खूब पानी

प्रेमनगर विंग नम्बर छह के आसपास के लोगों को पेयजल के संकटों से इन गर्मियों में निजात मिलने की उम्मीद है। यहां पर पेयजल निगम ने 1100 किलोलीटर का ओवरहेड टैंक का निर्माण पूरा कर लिया है। इन दिनों इस ओवरहेड टैंक को ट्यूबवेल से जोड़ने के लिए लाइन बिछाई जा रही है। कुछ जगहों पर सड़क की खुदाई होनी है इसके लिए पीडब्ल्यूडी से औपचारिक अनुमति ले ली गई है। पेयजल निगम के ईई सुजीत कुमार विकास के अनुसार दस दिन में लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। ओवरहेड टैंक के लिए यहां पर एक ट्यूबवेल का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। नई लाइन के चालू होने से प्रेमनगर विंग नम्बर छह के करीब 18 हजार लोगों को फायदा होगा। इसके अलावा पेयजल निगम रीठामंडी में एक ओवरहेड टैंक बनाएगा। चार हजार लोगों को इसका फायदा मिलेगा। केदारपुरम में एक ओवरहेड टैंक बनकर तैयार है। 15 अप्रैल से इसे सप्लाई के लिए प्रयोग किया जाएगा। तीन हजार की आबादी को इससे राहत मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें