class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दीवाली से पूर्व 83 पंचायतें हो जाएंगी आन लाइन

जिले की 83 पंचायतों को दीवाली का तोहफा मिला है। इन सभी पंचायतों को दीवाली से पूर्व आनलाइन कर कंप्यूटर और ब्राड बेंड की सुविधा से जोड़ दिया जाएगा। ये पंचायतें डोईवाला, रायपुर, विकासनगर ब्लाकों से जुड़ी हैं। सरकार के निर्देशों पर जिला पंचायती राज विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पंचायतों में कंप्यूटर पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

जिले में पहले से ही 30 पंचायतें कंप्यूटर के माध्यम से कार्य कर रही हैं। सरकार की ओर से विभाग के पास कुल 120 पंचायतों में आनलाइन सेवा शुरू करने के निर्देश मिले थे। बाद में इस योजना पर कार्य करते हुए विभाग ने 83 पंचायतों को शार्ट लिस्ट किया। ये ऐसी पंचायतें हैं जहां शौचालय, बिजली, पानी, ब्राड बेंड आदि सुविधाएं जुटाने के लिए पर्याप्त संसाधन पहले से ही मौजूद हैं। यहां बिना किसी दिक्कत के कंप्यूटर कार्य कर सकेंगे।

मनरेगा व वित्तीय योजनाएं होंगी आन लाइन

पंचायतों के आन लाइन हो जाने से फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी। मनरेगा की देनदारी व कार्य का रिकार्ड पंचायत प्रधानों को कंप्यूटर पर आन लाइन दर्ज करना होगा। साथ ही पंचायत में बनने वाली सड़कें, नालियां, भवन, मनरेगा मस्ट्रोल, बिल भुगतान जैसे कार्य भी आन लाइन हो जाएंगे। पंचायत का कार्य अब पंचायती राज विभाग के अधिकारी कभी भी आन लाइन चैक कर सकते हैं।

जिले की 83 पंचायतों को दीवाली से पूर्व आन लाइन कर दिया जाएगा। पंचायतों में कंप्यूटर व ब्राड बेंड सुविधा को कनेक्ट करने का काम चल रहा है। पंचायतों के आन लाइन होने से मनरेगा व विकास कार्यों में पारदर्शिता आ जाएगी।

- जफर खान, जिला पंचायती राज अधिकारी, दून

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Diwali will be on-line before the 83 panchayats