फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन की कंपनियां उत्तराखंड में करेंगी पांच हजार करोड़ का निवेश

चीन की कंपनियां उत्तराखंड में करेंगी पांच हजार करोड़ का निवेश

चीन के नामी उद्योग उत्तराखंड में पांच हजार करोड़ का निवेश करेंगे। जिससे लगभग दस से पंद्रह हजार रोजगार मिलेंगे। चीनी उद्यमियों ने सितारगंज क्षेत्र को पसंद किया है। हालांकि हरिद्वार में भी निवेश की बात...

चीन की कंपनियां उत्तराखंड में करेंगी पांच हजार करोड़ का निवेश
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Apr 2017 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के नामी उद्योग उत्तराखंड में पांच हजार करोड़ का निवेश करेंगे। जिससे लगभग दस से पंद्रह हजार रोजगार मिलेंगे। चीनी उद्यमियों ने सितारगंज क्षेत्र को पसंद किया है। हालांकि हरिद्वार में भी निवेश की बात की है। अब सोमवार को वित्तमंत्री प्रकाश पंत और मुख्य सचिव एस रामास्वामी के साथ बैठक में अंतिम फैसला होगा।

चीन का दस सदस्यीय दल रविवार दोपहर बाद सिडकुल पहुंचा। जहां अफसरों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। दल के सदस्यों ने हिन्दुस्तान लीवर लिमिडेट का भ्रमण किया। सिडकुल के एमडी डॉ. आर. राजेश कुमार ने बताया कि चीनी कंपनियों द्वारा सबसे अधिक निवेश सितारगंज में प्रस्तावित है। एमडी ने एक घंटे के कार्यक्रम में चीनी उद्यमियों को राज्य में हुए अब तक के निवेश और सुविधाओं समेत आधारभूत ढांचे की जानकारी दी। जिसे चीनी दल के सदस्यों ने सराहा।

पत्रकारों से एमडी डॉ. कुमार ने बताया कि विदेशी कंपनियों में से अकेले चीन की कंपनियां राज्य में पांच हजार करोड़ का निवेश करने जा रही हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि निवेश की राशि बढ़ घट सकती है। उन्होंने दावा किया, देश में उत्तराखंड को उद्योग में नंबर तीन में लाना होगा। मेडिकल, फर्नीचर, इंफ्रास्ट्रक्चर सहित कई अन्य कंपनियां सूबे में लगेंगी। प्रजेंटेशन में चीनी दल को हरिद्वार में सिडकुल की स्थापना से लेकर उपलब्ध सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी गई है। दल को 24 घंटे बिजली पानी उपलब्ध कराने की भी जानकारी दी गई। इस मौके पर सिडकुल के क्षेत्रीय मैनेजर एचआर नौटियाल, सिडकुल एसोसिएशन अध्यक्ष हरेंद्र गर्ग, सचिव राम अरोड़ा, अन्य उद्यमी शामिल रहे।

दूसरी बार आई चीनी कंपनी

बीते साल चीन की इंडस्ट्रीज यूयोगे टैक्सटाल इंडस्ट्रीज ने 600 करोड़ की घोषणा की थी। संबंधित उद्योग ने पहले चरण में 300 करोड़ लगाकर सितारगंज में उद्योग स्थापित कर काम शुरू कर दिया है।

दल को पसंद आया भोजन

हरिद्वार पहुंचे दल के स्वागत के बाद भोज पर आमंत्रित किया गया। दल ने भोजन का स्वाद लिया। दल के सदस्य शांग यानवेई को भोजन पंसद आया। दल के कई सदस्यों ने होटल को भी देखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें