फोटो गैलरी

Hindi Newsपानी मिलाकर बिक रहा दूध, जांच में हो रहा खुलासा

पानी मिलाकर बिक रहा दूध, जांच में हो रहा खुलासा

राजधानी देहरादून में जो दूध बिक रहा है, उसमें बड़े पैमाने पर मिलावट हो रही है। 40 से 60 रुपए लीटर बिक रहे दूध में भी पानी है। कई सैंपल में तो दूध में आधी मात्रा पानी की पाई गई। यानी पानी मिला दूध 40...

पानी मिलाकर बिक रहा दूध, जांच में हो रहा खुलासा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Apr 2017 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी देहरादून में जो दूध बिक रहा है, उसमें बड़े पैमाने पर मिलावट हो रही है। 40 से 60 रुपए लीटर बिक रहे दूध में भी पानी है। कई सैंपल में तो दूध में आधी मात्रा पानी की पाई गई। यानी पानी मिला दूध 40 रुपए लीटर मिल रहा है तो उसमें आधा लीटर पानी की कीमत 20 रुपए बैठ रही है।

डेयरी विकास विभाग इन दिनों देहरादून में मोहल्ले-मोहल्ले जाकर दूध की जांच करवा रहा है। विभाग के सहायक निदेशक अनुराग मिश्र का कहना है कि गर्मियों में दूध की सप्लाई कम हो जाती है और डिमांड बढ़ जाती है। ऐसे में दूध में मिलावट की ज्यादा अंदेशा रहता है। लोगों को दूध में हो रही मिलावट के प्रति जागरूक करने के लिए विभाग विशेष कैंप आयोजित कर रहा है। ऐसे कैंप हर दिन अलग-अलग मोहल्ले में लग रहे हैं। शनिवार को भी आईटीबीपी सीमाद्वार के इंदिरापुरम कॉलोनी में दूध जांच कैंप लगाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोग दूध के सैंपल लेकर पहुंचे। अनुराग मिश्र के मुताबिक जांच में यह बात सामने आई है कि दूध में बड़े पैमाने पर पानी की मिलावट की गई। इसके अलावा विभाग की टीम यूरिया, सोडा और हाईडोजन पराक्साइड की मिलावट की भी जांच करता हैं। कैंप में आने वाले लोगों को जांच किट फ्री उपलब्ध कराई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें