class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निर्जला व्रत रख मांगी सुहाग की लंबी उम्र की दुआ

दिनभर करवा चौथ का निर्जवा व्रत रखने के बाद रात को चांद नजर आने के साथ ही तमाम सुहागिनों ने सुहाग की लंबी उम्र के लिए वर कमाया। इसके साथ ही घर में स्वादिष्ट पकवान बनाकर एक दूसरे को करवाचौथ की बधाईयां दी।

बुधवार को घर-घर में करवाचौथ मनाया गया। बुधवार को भी महिलाओं ने बाजार से खरीदारी की और हाथो में मेहंदी लगाई। इसके बाद महिलाएं दुल्हन की तरह सजीं और मंदिरों में पूजा पाठ कर पति की लंबी उम्र और परिवार की खुशहाली की दुआ मांगी। जबकि दोपहर में महिलाओं ने कथा पढ़ी और शाम को घर और ब्यूटीपार्लर में तैयार हुईं और चांद निकलने का इंतजार किया। जैसे ही चांद दिखा महिलाओं ने चांद और पति की पूजा अर्चना कर पति से हाथ पीकर व्रत खोला। राजपुर निवासी वैशाली ने बताया कि करवाचौथ के पर्व रखने से घर में खुशहाली आती है और पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है। जबकि पटेलनगर निवासी रेखा आर्य ने बताया कि तीज-त्योहार घर में खुशहाली लाते हैं। खासकर महिलाओं को खुद के लिए समय मिल जाता है। इसलिए अपनी सहेलियों के साथ करवाचौथ धूमधाम से मनाती हैं।

पतियों ने खरीदे खास उपहार

करवाचौथ पर एक ओर जहां पत्नियों ने निर्जला व्रत रख पति की सलामती की दुआ मांगी। दूसरी ओर पतियों ने भी पत्नी को खुश करने की कोई कसर नहीं छोड़ी। किसी ने पत्नी के लिए उपहार खरीदा तो किसी ने घर के काम में हाथ बटाकर पत्नी को काम से आराम दिया। धर्मपुर निवासी अजय अरोड़ा ने बताया कि उनकी शादी को सात साल हो गए हैं। वो हर बार करवाचौथ पर पत्नी को खास उपहार देते हैं। कभी कपड़े तो कभी ज्वेलरी। इस बार तो उन्होंने पत्नी के लिए डायमंड रिंग खरीदी। जबकि कारगी निवासी प्रेम बिष्ट ने करवाचौथ पर जब पत्नी निर्जला रहकर हमारी लंबी उम्र की कामना कर सकती है तो हम छोटा उपहार देकर और घर के काम में हाथ बटाकर उन्हें थोड़ा आराम तो दे सकते हैं।

फोन और इंटरनेट से खोला व्रत

करवा चौथ पर जिनके पति किसी कारण से घर नहीं आ पाए उनकी पत्नियों ने फोन और नेट से व्रत खोला। हरिओम आश्रम कालोनी निवासी अंजू रावत ने बताया कि उनके पति काम के सिलसिले में बाहर गए हैं इसलिए वो फोन पर बात कर व्रत खोलेंगी। जबकि बबीता बंगारी ने बताया कि वो इंटरनेट के जरिए व्रत खोलेंगी और जब पति घर आएंगे तो गिफ्त जरूर लूंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Nirjala fasting sought nuptial blessing of longevity