फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन का एप्पल, चीन का टमाटर

चीन का एप्पल, चीन का टमाटर

दस में से नौ शहरी नौजवान एप्पल का मतलब इन दिनों मोबाइल फोन या आईपॉड से लगाते हैं। एप्पल वो, जिसे अमेरिकी कंपनी बेचती है और उसकी स्टाइल पर चीनी कंपनी बेचती है। एप्पल वह नहीं, जो आदम-हव्वा ने जन्नत में...

चीन का एप्पल, चीन का टमाटर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 29 Jul 2014 08:45 PM
ऐप पर पढ़ें

दस में से नौ शहरी नौजवान एप्पल का मतलब इन दिनों मोबाइल फोन या आईपॉड से लगाते हैं। एप्पल वो, जिसे अमेरिकी कंपनी बेचती है और उसकी स्टाइल पर चीनी कंपनी बेचती है। एप्पल वह नहीं, जो आदम-हव्वा ने जन्नत में खाया था। एप्पल की सफल मार्केटिंग सुनिश्चित करेगी कि पांच-सात सौ वर्षों के बाद आदम-हव्वा की कहानी में किसी तरह मोबाइल वाला एप्पल आ जाए कि इस एप्पल को लेकर आदम और हव्वा में झगड़ा हो गया था। हव्वा ने आदम की पिटाई इस बात पर कर दी थी कि एप्पल पर उल्टे-सीधे वीडियो देखने और फेसबुकबाजी-ट्विटरपंती के अलावा कोई और काम नहीं तुम्हें या आदम हव्वा से इस बात पर नाराज हो गया था कि ओफ्फो, तुम्हारे एप्पल का बिल इतना आया है कि इतने में दो किलो टमाटर खरीद सकते थे हम। बदले में हव्वा हड़काती- आदम, तुमसे न टमाटर का खर्च निकलता है, न एप्पल का।

कथा यूं होती कि दोनों की कांय-कांय से परेशान होकर परमात्मा ने दोनों को जन्नत से निकाल बाहर कर दिया, निकाले जाने की वजह वह वाला नहीं, यह वाला एप्पल था। खैर, चीन की एक मोबाइल कंपनी ने, जिसे चीन की एप्पल कंपनी कहा जाता है, कुछेक दिनों में ही भारत में सस्ते एप्पल फोन के लाख कस्टमर तैयार कर लिए। ऐसे नहीं मिलेगा, पहले से रजिस्ट्रेशन कराओ एक ऑनलाइन स्टोर पर, फिर मिलेगा। चीनियों का जवाब नहीं है, भारतीय राशन की दुकान से मार्केटिंग की प्रेरणा ली है -सबको एक बार में माल मत दो। फिर कस्टमर आकर पूछे, फिर कब आएगा माल? तब माल आने से पहले ही कस्टमर लाइन लगा लेता है। चीनी एप्पल की मार्केटिंग का यह खालिस भारतीय दुकानी मॉडल है, ग्लोबाइलाइजेशन इसे ही कहते हैं। ऐसे हुनरवान हैं चीनी कि मौका मिल जाए, तो सस्ता चीनी नेता तक पेश कर दें। चीनी कलमाडी कुछ लाख खाकर ही संतुष्ट, चीनी ए के राजा सिर्फ एक लाख में पूरा टेलीकॉम घोटाला निपटवा लो। सस्ता-सुंदर, टिकाऊ हो या नहीं। खैर चीनी टमाटर की बुकिंग कब शुरू होगी? चीनियो, इस देश को सस्ते एप्पल से ज्यादा सस्ते टमाटरों की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें