फोटो गैलरी

Hindi Newsशतक नहीं पर कई खिलाड़ियों ने लगाया मैचों का सैकड़ा

शतक नहीं पर कई खिलाड़ियों ने लगाया मैचों का सैकड़ा

क्रिकेट के सबसे जुनूनी संस्करण टी-20 के सबसे रोमांचक टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियल लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण में अब तक भले किसी टीम का कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा सका हो, पर आईपीएल-7 में मैचों का...

शतक नहीं पर कई खिलाड़ियों ने लगाया मैचों का सैकड़ा
एजेंसीTue, 20 May 2014 11:51 AM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट के सबसे जुनूनी संस्करण टी-20 के सबसे रोमांचक टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियल लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण में अब तक भले किसी टीम का कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा सका हो, पर आईपीएल-7 में मैचों का सैकड़ा लगाने का कीर्तिमान कई खिलाड़ियों ने बनाया।

आईपीएल मैचों का सैकड़ा लगाने की पहली उपलब्धि दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना के नाम रही। 18 अप्रैल को अबु धाबी में हुए आईपीएल-7 के तीसरे मैच में मैदान में उतरने के साथ ही रैना ने यह उपलब्धि हासिल की। रैना आईपीएल के पहले संस्करण से लेकर अब तक सुपर किंग्स के हर मैच में खेले हैं।

आईपीएल के सबसे अनुभवी खिलाड़ी रैना (110 मैच) ने अपने इस लंबे करियर का बल्ले से भी भरपूर उपयोग किया। रैना आईपीएल में रन (3097) बनाने के मामले में भी शीर्ष पर हैं। रैना ने इस बीच एकशतक और 21 अर्धशतक लगाए हैं। रैना इसके अलावा कैचों के मामले में भी सबसे आगे हैं। रैना ने आईपीएल करियर में अब तक 60 कैच लिए हैं।

आईपीएल में 100 मैच खेलने का अगला कीर्तिमान सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने एक साथ हासिल की। दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 25 अप्रैल को सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच हुए आईपीएल-7 के 13वें मैच में धौनी और रोहित ने आईपीएल में 100 मैच खेलने के रिकॉर्ड को एक साथ छुआ।

धौनी का आईपीएल अनुभव 107 मैचों का और रोहित का 108 मैचों का हो चुका है। धौनी आईपीएल में कप्तानी का शतक भी लगा चुके हैं। अब तक खेले गए सभी 108 मैचों में धौनी कप्तान रहे हैं। कप्तानी में शतक लगाने का कीर्तिमान अभी अकेले धौनी के नाम है।

आईपीएल-7 में जहां कुछ खिलाड़ियों ने मैचों का सैकड़ा पूरा कर लिया है, वहीं कुछ खिलाड़ी आने वाले मैचों में इस कीर्तिस्तंभ को छू लेंगे। आईपीएल मैचों का सैकड़ा पूरा करने वाले अन्य खिलाड़ियों में विराट कोहली (104 मैच), दिनेश कार्तिक (104 मैच), रोबिन उथप्पा (102 मैच) और यूसुफ पठान (101 मैच) शामिल हैं।

आने वाले दिनों में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गम्भीर, नाइट राइडर्स के ही जैक्स कालिस, सनराइजर्स हैदराबाद के तेद गेंदबाज इरफान पठान और नाइट राइडर्स के स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला इस उपलब्धि को हासिल कर सकते हैं। गौतम गम्भीर अब तक आईपीएल में 99 मैच खेल चुके हैं तथा 100 मैचों से वह सिर्फ एक कदम दूर हैं।

गम्भीर मंगलवार को ईडन गार्डंस में सुपर किंग्स के खिलाफ होने वाले मैच के साथ यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे। वहीं 98 मैच खेल चुके जैक्स कालिस यदि अपनी टीम नाइट राइडर्स में वापसी करने में सफल रहते हैं तो वह भी इस उपलब्धि को हासिल कर सकते हैं।

नाइट राइडर्स की आईपीएल-7 के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं काफी अच्छी हैं। अगर नाइट राइडर्स प्लेऑफ में पहुंच जाता है तो वह अधिकतम छह और न्यूनतम तीन मैच खेल सकता है। ऐसे में कालिस का आईपीएल-7 में 100 मैचों के आंकड़े को छू लेने की पूरी संभावनाएं हैं।

इरफान पठान ने अब तक 96 और पीयूष चावला ने 95 मैच खेले हैं। इरफान खराब फॉर्म के चलते टीम से अंदर-बाहर होते आए हैं। ऐसे में यदि वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं और उनकी टीम यदि प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब होती है, तभी वह इस उपलब्धि को हासिल कर पाएंगे।

वहीं नाइट राइडर्स की बेहतर प्लेऑफ संभावना के चलते चावला के 100 मैचों का आंकड़ा छूने की संभावना इरफान की अपेक्षा अधिक है। मैचों का सैकड़ा तो कई खिलाड़ियों ने पूरा कर लिया है और कई खिलाड़ी इस दिशा में कदम बढ़ा चुके हैं, लेकिन दर्शकों को जिस सैकड़े का सबसे बेसब्री से इंतजार है वह है आईपीएल-7 का पहला शतक।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें