फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्वकप: बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को 6 विकेट से हराया

विश्वकप: बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को 6 विकेट से हराया

तमीम इकबाल की अगुवाई में शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों से बांग्लादेश ने पेशेवर क्रिकेट का शानदार नमूना पेश करके गुरुवार को काइल कोएटजर की बड़ी शतकीय पारी पर पानी फेरा और स्कॉटलैंड...

विश्वकप: बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को 6 विकेट से हराया
एजेंसीThu, 05 Mar 2015 12:54 PM
ऐप पर पढ़ें

तमीम इकबाल की अगुवाई में शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों से बांग्लादेश ने पेशेवर क्रिकेट का शानदार नमूना पेश करके गुरुवार को काइल कोएटजर की बड़ी शतकीय पारी पर पानी फेरा और स्कॉटलैंड को छह विकेट से हराकर आईसीसी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा।

स्कॉटलैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज कोएटजर ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 134 गेंदों पर 156 रन बनाये जिससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाली उनकी टीम आठ विकेट पर 318 रन का बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

बांग्लादेश ने हालांकि 48.1 ओवर में चार विकेट पर 322 रन बनाकर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। उसके लिये तमीम इकबाल (95) ने अच्छी नींव रखी जबकि बाद में महमुदुल्लाह (62), मुशफिकर रहीम (60) और शाकिब अल हसन (नाबाद 52) ने भी अर्धशतक जमाये। शब्बीर रहमान ने नाबाद 42 रन की तेजतर्रार पारी खेली।

बांग्लादेश ने विश्व कप में दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। रिकॉर्ड आयरलैंड के नाम पर है जिसने इंग्लैंड के खिलाफ 2011 में 328 रन का लक्ष्य हासिल किया था। इस जीत से बांग्लादेश के चार मैच में पांच अंक हो गये हैं और वह पूल-ए में चौथे स्थान पर बना हुआ है। उसे अब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से खेलना है और इनमें से एक मैच जीतने पर वह क्वार्टर फाइनल में जगह बना लेगा।

स्कॉटलैंड को विश्व कप में अब भी अपनी पहली जीत की दरकार है। तीसरी बार इस टूर्नामेंट में खेल रहे स्कॉटलैंड ने अब तक विश्व कप में अपने सभी 12 मैच गंवाये हैं। वर्तमान टूर्नामेंट में उसे अभी तक चारों मैचों में हार मिली है।

बांग्लादेश की टीम इससे पहले कभी विश्व कप में 300 रन नहीं बना पायी थी और ऐसे में बड़े लक्ष्य के सामने उसने सौम्या सरकार (2) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्होंने जोस डेवी (68 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया।

तमीम और महमुदुल्लाह ने दूसरे विकेट के लिये 139 रन जोड़कर बांग्लादेश को इस झटके से जल्द ही उबार दिया। इसके बाद तमीम ने मुशफिकर रहीम के साथ तीसरे विकेट के लिये 57 रन जोड़े। तमीम बांग्लादेश की तरफ से विश्व कप में पहला शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बनने की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहे थे लेकिन डेवी ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। रेफरल भी उनके खिलाफ ही गया।

बायें हाथ के इस 25 वर्षीय बल्लेबाज ने अपनी पारी में 100 गेंद खेली तथा नौ चौके और एक छक्का लगाया। इससे पहले इयान वार्डलॉ (75 रन देकर एक विकेट) ने महमुदुल्लाह को बोल्ड करके तमीम के साथ उनकी शतकीय साझेदारी तोड़ी थी। महमुदुल्लाह की 62 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल है।

इसके बाद बांग्लादेश के दो अनुभवी बल्लेबाज रहीम और शाकिब क्रीज पर थे। एलस्टेयर इवान्स ने रहीम (42 गेंद, छह चौके, दो छक्के) को आउट करके स्कॉटलैंड की कुछ उम्मीद जगायी लेकिन शाकिब को रहमान के रूप में अच्छा साथी मिला। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 75 रन की अटूट साझेदारी की और टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। शाकिब ने 41 गेंद खेली और पांच चौके व एक छक्का लगाया जबकि रहमान की 40 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के शामिल हैं।

वर्तमान विश्व कप में यह 19वां मौका है जबकि कोई टीम 300 या इससे अधिक रन बनाने में सफल रही जो इस टूर्नामेंट में नया रिकॉर्ड है।

इससे पहले स्कॉटलैंड की पारी कोएटजर के इर्द गिर्द घूमती रही। उन्होंने मैट मचान (35) के साथ तीसरे विकेट के लिये 78 और प्रेस्टन मोमसेन (39) के साथ चौथे विकेट के लिये 141 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की।
मैन ऑफ द मैच कोएटजर ने अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। उन्होंने अपनी पारी में 17 चौके और चार छक्के लगाये। उनके आउट होने के बाद रिची बैरिंगटन (26) और मैथ्यू क्रास (20) ने भी उपयोगी पारियां खेली जिससे स्कॉटलैंड 300 रन के पार पहुंचने में सफल रहा।

बांग्लादेश की तरफ से तास्किन अहमद सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 43 रन देकर तीन विकेट लिये। नासिर हुसैन (32 रन देकर दो विकेट), मशरेफी मुर्तजा (60 रन देकर एक विकेट), शाकिब अल हसन (46 रन देकर एक विकेट) और शब्बीर रहमान (47 रन देकर एक विकेट) ने भी विकेट हासिल किये।

स्कॉटलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर दो विकेट पर 38 रन था। मुर्तजा ने कैलम मैक्लॉयड (11) को कवर में महमुदुल्लाह के हाथों कैच कराया जबकि तास्किन ने हामिश गार्डिनर (19) को पवेलियन भेजा।

कोएटजर को मचान के रूप में अच्छा साथी मिला। इन दोनों ने विकेट गिरने का क्रम रोककर रन गति भी बनाये रखी। रहमान ने मचान को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी।

बांग्लादेश को इसके बाद भी राहत नहीं मिली। कोएटजर और मोमसेन ने शतकीय साझेदारी निभाकर उसकी परेशानी बढ़ायी। नासिर हुसैन ने इन दोनों को अपने लगातार ओवरों में आउट किया लेकिन इससे रन प्रवाह पर असर नहीं पड़ा और स्कॉटलैंड 300 रन के पार पहुंचने में सफल रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें