ब्रेकिंग
महाराष्ट्र में दिवाली के बाद फैसलाराजनाथ सिंह का मुंबई दौरा टलाविधायकों की बैठक दिवाली तक टली
 
अच्छी शुरूआत करने के इरादे से उतरेगा भारत
जोहानिसबर्ग, एजेंसी
First Published:29-03-12 03:40 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

ऑस्ट्रेलिया दौरे और एशिया कप में निराशा के बाद भारतीय क्रिकेट टीम इंडियन प्रीमियर लीग से पहले शुक्रवार को अच्छे फॉर्म में चल रही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के साथ नई शुरूआत करने के इरादे से उतरेगी।
    
इस मैच का आयोजन भारतीयों के दक्षिण अफ्रीका में बसने के 150 बरस पूरे होने के मौके पर किया जा रहा है लेकिन इसके समय को लेकर कुछ आलोचना जरूर हुई है। इस मैच का आयोजन एशिया कप के तुरंत बाद हो गया है जिसका हिस्सा भारत भी था जबकि दक्षिण अफ्रीका भी टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज के न्यूजीलैंड के लंबे दौरे से लौटी है।
    
इसके अलावा भारतीय टीम को सिर्फ चार घंटे का मैच खेलने के लिए यह लंबी यात्रा करनी पड़ी है जिसके बाद भारतीय क्रिकेट स्वदेश लौटकर अपनी अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजियों के साथ व्यस्त हो जाएंगे। इस मैच और आईपीएल के पांचवें टूर्नामेंट की शुरूआत के बीच सिर्फ पांच दिन का समय है।
    
भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने हालांकि थकान की आशंका ने इंकार किया है। उन्होंने टीम के साथ यहां पहुंचने के बाद कहा कि सभी खुश हैं। मुझे नहीं लगता कि थकान की भूमिका होगी। हम सभी आईपीएल में खेलने का लुत्फ उठाते हैं। यह एक ऐसा प्रारूप है जिसमें आप अपने देश का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे होते और टूर्नामेंट का कार्यक्रम भी थोड़ा लंबा है जिससे आपको काफी मैच खेलने को मिलते हैं।

भारतीय टीम हालांकि बहुत अच्छे फॉर्म में नहीं है। टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा निराशाजनक रहा जबकि इसके बाद टीम एशिया कप के फाइनल में भी जगह नहीं बना सकी है और इसके लिए बांग्लादेश के हाथों उलटफेर भरी हार जिम्मेदार रही।
    
इसके विपरीत दक्षिण अफ्रीका की टीम काफी अच्छे फॉर्म में है। उसका न्यूजीलैंड दौरा काफी अच्छा रहा जहां उसने मेजबान टीम के खिलाफ टी20, वनडे और टेस्ट तीनों सीरीज जीती। मेजबान टीम ने हालांकि टी20 टीम में न्यूजीलैंड दौर के सिर्फ आठ खिलाड़ियों को शामिल किया है।
    
ऑलराउंडर जाक कैलिस के अलावा लगभग सभी सीनियर्स को इस मैच से आराम दिया गया है। कैलिस को इस मैच के बाद सम्मानित किया जाएगा। भारत ने इस मैच के लिए अपनी मजबूत टीम उतारी है। सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और तेज गेंदबाज जहीर खान को हालांकि आराम दिया गया है।
    
महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को छोड़कर एशिया कप टीम के सभी सदस्य टी20 मैच के लिए टीम का हिस्सा हैं। तेंदुलकर अब टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में नहीं खेलते और रोबिन उथप्पा को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया है।

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), विराट कोहली, रोबिन उथप्पा, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, प्रवीण कुमार, विनय कुमार, राहुल शर्मा, यूसुफ पठान, मनोज तिवारी, इरफान पठान और अशोक डिंडा।
 
दक्षिण अफ्रीका: जोहान बोथा (कप्तान), फरहान बेहरदीन, फाफ डू प्लेसिस, कोलिन इनग्राम, जाक कैलिस, रिचर्ड लेवी, एल्बी मोर्कल, जस्टिन ओनटोंग, वेन पार्नेल, रस्टी थेरोन, लोनवाबो सोतसोबे, मोर्ने वान विक और डेन विलास।
 
समय: मैच भारतीय समयानुसार रात नौ बजे शुरू होगा।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°