फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत कोई भी लक्ष्य हासिल करने में सक्षम : स्मिथ

भारत कोई भी लक्ष्य हासिल करने में सक्षम : स्मिथ

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रेम स्मिथ ने कहा कि महेंद्र सिंह धौनी की टीम किसी भी तरह का लक्ष्य हासिल करने में सक्षम है और विश्व कप में इन दोनों टीमों के बीच होने वाले मैच में दक्षिण अफ्रीका के...

भारत कोई भी लक्ष्य हासिल करने में सक्षम : स्मिथ
एजेंसीFri, 20 Feb 2015 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रेम स्मिथ ने कहा कि महेंद्र सिंह धौनी की टीम किसी भी तरह का लक्ष्य हासिल करने में सक्षम है और विश्व कप में इन दोनों टीमों के बीच होने वाले मैच में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी आक्रमण और भारतीय बल्लेबाजों के बीच मुकाबला रोमांचक होगा।

मौजूदा चैंपियन भारत रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। स्मिथ ने आईसीसी के लिये अपने कॉलम में लिखा है, भारत ने 2013 के बाद से किसी भी अन्य टीम की तुलना में लक्ष्य का पीछा करते हुए अधिक मैच जीते हैं। इसलिए वह किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम है।

उन्होंने कहा, महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली टीम में यह विश्वास भरेंगे। उनके शीर्ष क्रम में शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली है। भारत के पास इन तीनों के रूप में पिछले दो साल में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका की 149 वनडे में अगुवाई करने वाले स्मिथ का मानना है कि सुरेश रैना सही समय पर फार्म में लौट रहे हैं। उन्होंने कहा, लगता है कि रैना सही समय पर फार्म में लौट गये हैं और उन्होंने लगातार 70 रन से अधिक की दो पारियां खेली। रविंद्र जडेजा का अच्छा औसत और बेहतर स्ट्राइक रेट है लेकिन तेज विकेटों पर उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। इसके अलावा वह टूर्नामेंट से पहले फॉर्म से जूझ रहा था।

स्मिथ ने कहा, रहाणे अब भी बल्लेबाजी लाइन अप में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने में लगे हुए हैं। वह सलामी बल्लेबाज है और अपने 47 वनडे मैचों में केवल पाकिस्तान के खिलाफ पिछले रविवार को वह चौथे नंबर से नीचे सातवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिये उतरे।

दक्षिण अफ्रीका का यह दिग्गज बल्लेबाज भारतीय कप्तान धौनी का फॉर्म को लेकर भी चिंतित नहीं दिखा। उन्होंने कहा, धौनी अभी खराब दौर से गुजर रहे हैं। मेरे लिये यह ज्यादा मायने नहीं रखता क्योंकि वह पिछले 11 वर्षों में मैच विजेता और मैच फिनिशर के रूप में अपनी योग्यता समय समय पर साबित करते रहे हैं।

स्मिथ ने कहा, दक्षिण अफ्रीकी शुरू में विकेट हासिल करने का महत्व जानते हैं और इसलिए उन्हें शीर्ष क्रम के तीनों बल्लेबाजों को शुरू में रन बनाने से रोकना होगा ताकि वे मध्यक्रम के लिये अच्छी नींव नहीं रख सकें।

उन्होंने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को भी मजबूत बताया। स्मिथ ने लिखा है, भारतीय गेंदबाजी आक्रमण आकर्षक न सही लेकिन मजबूत है। मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा ने रविवार को लगातार अच्छी गेंदबाजी की तथा यह भी महत्वपूर्ण होगा कि रविचंद्रन अश्विन या जडेजा लय हासिल नहीं कर पायें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें