फोटो गैलरी

Hindi Newsबांग्लादेश की वेस्टइंडीज पर रिकार्ड जीत

बांग्लादेश की वेस्टइंडीज पर रिकार्ड जीत

अनामुल हक के शतक से बांग्लादेश ने दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 160 रन से हराकर वनडे में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त...

बांग्लादेश की वेस्टइंडीज पर रिकार्ड जीत
Sun, 02 Dec 2012 05:35 PM
ऐप पर पढ़ें

अनामुल हक के शतक तथा स्पिनरों के बेहतरीन प्रदर्शन से बांग्लादेश ने रविवार को दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 160 रन से हराकर वनडे में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई।
 
अपना दूसरा वनडे खेल रहे उन्नीस वर्षीय अनामुल ने 120 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान कप्तान मुशफिकर रहीम (79) के साथ तीसरे विकेट के लिए 174 रन और मोमिनुल हक (31) के साथ छठे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की। जिससे बांग्लादेश ने छह विकेट पर 292 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। बांग्लादेश ने आखिरी दस ओवर में 86 रन जोड़े। वेस्टइंडीज की तरफ से रवि रामपाल ने 49 रन देकर पांच विकेट लिए।
 
वेस्टइडीज की टीम स्पिनर अब्दुर रज्जाक (19 रन देकर तीन विकेट) और सोहाग गाजी (21 रन देकर तीन विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने केवल 31.1 ओवर में 131 रन पर ढेर हो गई। इस तरह से बांग्लादेश रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रहा। इससे पहले उसने स्काटलैंड को 2006 में ढाका में 146 रन से हराया था।

वेस्टइंडीज की पारी शुरू से डगमगा गई। उसकी तरफ से किसी भी बल्लेबाज ने टिककर खेलने की कोशिश नहीं की। कैरेबियाई टीम की तरफ से सर्वाधिक स्कोर डेरेन ब्रावो (25) ने बनाया।

इससे पहले बांग्लादेश की पारी का आकर्षण अनामुल की शतकीय पारी रही। वह सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में दुनिया में आठवें और बांग्लादेश की तरफ से तीसरे नंबर पर काबिज हो गए हैं। अनामुल ने 47वें ओवर में रामपाल की तीसरी गेंद को पुल करके अपना शतक पूरा कया। बांग्लादेश की तरफ से उनसे कम उम्र में वन डे शतक लगाने का रिकार्ड तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन के नाम पर दर्ज है। उन्होंने अगस्त में आईसीसी जूनियर विश्व कप में दो शतक लगाए थे। अनामुल ने कुल 145 गेंद का सामना किया तथा 13 चौके लगाए।

अनामुल और रहीम के बीच साझेदारी बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच नया रिकार्ड है। उन्होंने रामनरेश सरवन और मार्लोन सैमुअल्स के बीच दस साल पहले ढाका में निभाई गई 146 रन की साझेदारी का रिकार्ड तोड़ा। बांग्लादेश ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया। इससे पहले उसने तीन साल पहले डोमिनिका में सात विकेट पर 276 रन बनाए थे। बांग्लादेश ने पहला वनडे सात विकेट से जीता था। तीसरा मैच पांच दिसंबर को ढाका में खेला जाएगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें