फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक के सामने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर हराने की चुनौती

पाक के सामने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर हराने की चुनौती

पाकिस्तानी टीम शुक्रवार को विश्व कप क्रिकेट के तीसरे क्वार्टर फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी तो उसे उसी की मांद में खदेड़ने की यह चुनौती उसके लिये आसान नहीं होगी।    ...

पाक के सामने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर हराने की चुनौती
एजेंसीThu, 19 Mar 2015 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी टीम शुक्रवार को विश्व कप क्रिकेट के तीसरे क्वार्टर फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी तो उसे उसी की मांद में खदेड़ने की यह चुनौती उसके लिये आसान नहीं होगी।
   
शुरुआती दो मैचों की हार से उबरकर लगातार चार जीत दर्ज कर चुकी पाकिस्तानी टीम ने दक्षिण अफ्रीका जैसे दिग्गज को हराया। मिसबाह उल हक ने बल्लेबाजी में मोर्चे से अगुवाई करके इसमें अहम भूमिका निभाई। अब उनके सामने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर हराने की बड़ी चुनौती है। ऑस्ट्रेलिया को 2005 में पर्थ में हराने के बाद से पाकिस्तान उसकी धरती पर हरा नहीं सका है।
    
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान को पिछले सात मैचों में पराजय का सामना करना पड़ा। वैसे उलटफेर करने में माहिर पाकिस्तान कोई चमत्कार कर सकता है बशर्ते उसके गेंदबाज लय में रहे।
    
विश्व कप में अब तक एक दूसरे से खेले आठ मैचों में दोनों ने चार-चार जीते हैं। आखिरी बार 2011 में कोलंबो में हुए मैच में पाकिस्तान विजयी रहा था। इस अहम मुकाबले से पहले बायें हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान का चोटिल होना पाकिस्तान के लिये बड़ा झटका रहा। मिसबाह को उम्मीद होगी कि वहाब रियाज और सोहेल खान इसकी भरपाई करें।
     
इसके अलावा आयरलैंड के खिलाफ शतक जमाने वाले विकेटकीपर सरफराज अहमद से भी बड़ी पारी की उम्मीद होगी। मिसबाह ने कहा कि उनके खिलाड़ियों का मनोबल ऊंचा है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि लगातार चार जीत से आपमें एक टीम के रूप में आत्मविश्वास पैदा होता है। सभी का मनोबल ऊंचा है और हम जीत की लय हासिल कर चुके हैं। यह ऐसी अच्छी टीम के खिलाफ खेलने का सही समय है।
    
उन्होंने कहा कि हर कोई उन्हें खिताब का प्रबल दावेदार मान रहा है लिहाजा कोई टीम उन्हें हराती है तो इसे उलटफेर कहा जायेगा। यदि हम ऐसा कर सके तो पाकिस्तान क्रिकेट के लिये यह बहुत अच्छा होगा।
   
इतिहास चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में है लेकिन अभी तक उनका प्रदर्शन मिला जुला रहा है। श्रीलंका और इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन सह मेजबान न्यूजीलैंड ने उन्हें हराया।
ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लीमैन ने उम्मीद जताई कि उनकी टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी।
    
उन्होंने कहा कि यहां से आगे कोई बहाना नहीं चलेगा। हमें उसी तरह की क्रिकेट खेलनी होगी जैसे कि हम खेलते आये हैं। हमारे खिलाड़ी बहुत जल्दी सीखते हैं और अपने प्रदर्शन में सुधार की तलाश में रहते हैं।
 
टीमें :
ऑस्ट्रेलिया : माइकल क्लार्क (कप्तान), जॉर्ज बेली, पैट कमिंस, जेवियर डोहर्टी, जेम्स फॉकनेर, एरन फिंच, ब्रॉड हेडिन, जोश हेजलवुड, मिशेल जॉनसन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन।

पाकिस्तान : मिसबाह उल हक (कप्तान), अहमद शहजाद, एहसान आदिल, हैरिस सोहेल, नासिर जमशेद, राहत अली, सरफराज अहमद, शाहिद अफरीदी, शोएब मकसूद, सोहेल खान, उमर अकमल, वहाब रियाज, यासिर शाह और यूनिस खान।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें