फोटो गैलरी

Hindi Newsविटोरी ने क्रिकेट को अलविदा कहा

विटोरी ने क्रिकेट को अलविदा कहा

न्यूजीलैंड के लिये सबसे ज्यादा वनडे खेल चुके अनुभवी स्पिनर डेनियल विटोरी ने आज 50 ओवरों के प्रारूप को अलविदा कहने के साथ ही 18 साल के सुनहरे करियर के बाद क्रिकेट से पूरी तरह से विदा ले...

विटोरी ने क्रिकेट को अलविदा कहा
एजेंसीTue, 31 Mar 2015 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड के लिये सबसे ज्यादा वनडे खेल चुके अनुभवी स्पिनर डेनियल विटोरी ने आज 50 ओवरों के प्रारूप को अलविदा कहने के साथ ही 18 साल के सुनहरे करियर के बाद क्रिकेट से पूरी तरह से विदा ले ली।
    
विश्व कप में फाइनल तक पहुंचे न्यूजीलैंड के शानदार प्रदर्शन के बाद 36 वर्षीय विटोरी के वनडे करियर को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी। वह टेस्ट और टी20 क्रिकेट से पहले ही विदा ले चुके हैं। उन्होंने विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से सात विकेट से हारने के बाद स्वदेश पहुंचने के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया।
    
उन्होंने पत्रकारों से कहा कि यह न्यूजीलैंड के लिये मेरा आखिरी मैच था। जीतते तो और अच्छा लगता लेकिन मुझे सभी खिलाड़ियों पर गर्व है। हमने पिछले छह सप्ताह बेहतरीन क्रिकेट खेला।
    
विटोरी ने कहा कि फाइनल में पहुंचना ही गर्व की बात थी। मैं ब्रेंडन (मैक्लम) और माइक (हेसन) से मिले सहयोग के लिये उनका शुक्रगुजार हूं। इतनी चोटों से जूझकर वापसी करते हुए वहां तक पहुंचना, मैं कभी नहीं भूल सकूंगा।
     
अठारह बरस की उम्र में 1997 में वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से विटोरी ने 295 मैचों में 31.71 की औसत से 305 विकेट लिये। वह पांच विश्व कप के 32 मैचों में 36 विकेट ले चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में 113 मैच खेलकर उन्होंने 362 विकेट लिये। वह 300 विकेट लेने और 4000 रन बनाने वाले कपिल देव और इयान बॉथम के बाद तीसरे क्रिकेटर हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 4531 रन बनाये हैं।
    
उन्होंने 2011 तक 32 टेस्ट और 82 वनडे में न्यूजीलैंड की कप्तानी की। उन्होंने 34 टी20 मैच खेलकर 38 विकेट लिये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें