बुधवार, 27 मई, 2015 | 17:13 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली दसवें स्थान पर बरकरार देश की आत्मा के खिलाफ जा रही है केंद्र सरकार: राहुल बिना बॉस वाली इस कंपनी के बारे में जानते हैं आप? मोदी सरकार पर मनमोहन सिंह का निशाना, कहा जनता का ध्यान भटका रही है केंद्र सरकार राजनाथ, सोनिया समेत 298 सांसदों ने नहीं खर्च की सांसद निधि यूपी: टल्ली होकर पटरी पर गिरे, रोकनी पड़ी ट्रेन मुस्लिम होने के कारण मुझसे खाली कराया गया घर: मिस्बाह कादरी 'समलैंगिकों के अड्डे बन गए हैं मदरसे, इन्हें बंद कर देना चाहिये'  39000 फुट की ऊंचाई पर गुल हुई विमान के इंजन की बिजली EXCLUSIVE: पूरे देश में कारों पर अब नहीं लगेगा टोल...!
क्लार्क की बादशाहत छिनी, चन्द्रपॉल बने नम्बर वन
दुबई, एजेंसी First Published:04-12-12 03:29 PMLast Updated:04-12-12 03:32 PM
Image Loading

ऑस्ट्रेलिया का फिर से टेस्ट में नम्बर वन बनने का सपना पर्थ में दक्षिण अफ्रीका के हाथों तीसरे टेस्ट में करारी पराजय के साथ टूट गया और उसके कप्तान माइकल क्लार्क भी बल्लेबाजी रैंकिंग में अपनी बादशाहत गंवा बैठे।
 
क्लार्क ब्रिस्बेन और एडिलेड में लगातार दो दोहरे शतक ठोककर पिछले सप्ताह ही नम्बर वन बल्लेबाज बने थे लेकिन पर्थ टेस्ट में पांच और 44 रन बनाने का उन्हें नुकसान हुआ। क्लार्क हालांकि मैन ऑफ द सीरीज़ बने लेकिन 12 रेटिंग अंकों के नुकसान के कारण वह 878 अंकों पर पहुंच गए जो वेस्टइंडीज के शिवनारायण चन्द्रपॉल के 879 अंकों से एक अंक कम है।
 
चन्द्रपॉल दो स्थान उठकर जहां नम्बर वन बन गए वहीं क्लार्क दूसरे स्थान पर खिसक गए। मैच में 196 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच बने ओपनर हाशिम अमला दो स्थान उठकर फिर से नम्बर तीन बन गए। दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस दो स्थान गिरकर छठे स्थान पर खिसक गए जबकि श्रीलंका के कुमार संगकारा दो स्थान खिसक कर चौथे नम्बर पर पहुंच गए। इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक एक स्थान उठकर पांचवे नम्बर पर और पर्थ में शतक बनाने वाले ए बी डी विलियर्स सातवें स्थान पर आ गए हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर संयुक्त 18वें स्थान के साथ चोटी के भारतीय हैं। पर्थ टेस्ट के बाद अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने रैंकिंग में अपना समापन 620 अंकों और 26वें स्थान के साथ किया। पोंटिंग की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग एक दिसंबर 2006 को 942 रही थी जो टेस्ट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग में चौथे स्थान पर है।
 
उधर गेंदबाजी रैंकिंग में पर्थ में शानदार प्रदर्शन करने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन 880 अंकों के साथ अपने चोटी के स्थान पर कायम हैं। स्टेन ने पर्थ में 112 रन देकर कुल सात विकेट हासिल किए जिसके बाद उनके अब 60 टेस्टों में 299 विकेट हो गए हैं।

श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेरात दो स्थान की छलांग के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके साथ दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेनरेन फिलेंडर भी मौजूद हैं। पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर सईद अजमल दूसरे से चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रज्ञान ओझा पांचवे स्थान के साथ सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज हैं।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
Image Loadingधौनी से कप्तानी के गुर सीखे : होल्डर
वेस्टइंडीज की वनडे टीम के युवा कप्तान जैसन होल्डर को लगता है कि चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ बिताये गये दिनों में उन्हें किसी और से नहीं बल्कि भारत के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी से कप्तानी के गुर सीखने को मिले थे।