फोटो गैलरी

Hindi Newsदो नए गेंदबाजों को मिल सकता है मौका :धौनी

दो नए गेंदबाजों को मिल सकता है मौका :धौनी

भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को होने वाले टेस्ट मैच से पूर्व संकेत दिया कि इस मैच में दो नए खिलाड़ियों को अपना करियर शुरु करने का मौका मिल सकता...

दो नए गेंदबाजों को मिल सकता है मौका :धौनी
Sat, 05 Nov 2011 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार से यहां फीरोजशाह कोटला मैदान में होने वाले पहले क्रिकेट टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर संकेत दिया कि इस मैच में दो नए खिलाड़ियों को अपना करियर शुरु करने का मौका मिल सकता है।
 
धौनी ने कोटला मैदान में टीम के अभ्यास सत्र के बाद संवाददाताओं से कहा कि इस मैच में दो खिलाड़ी अपना टेस्ट करियर शुरु कर सकते हैं लेकिन उन्होंने उनके नामों का कोई खुलासा नहीं किया। भारतीय कप्तान का संकेत गेंदबाजों के लिए ही था और इन दो स्थानों के लिए तेज गेंदबाज वरुण एरॉन और उमेश यादव तथा लेग स्पिनर राहुल शर्मा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दावेदार हैं।

धौनी ने साफ कहा कि जिन युवा खिलाड़ियों को मौका मिलेगा उन्हें कुछ वनडे और आईपीएल मैचों में अनुभव हासिल हो चुका है। हालांकि टेस्ट मैच के लिहाज से वे अनुभवहीन है लेकिन उन्हें उम्मीद है कि दबाव के बावजूद ए वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

भारतीय कप्तान ने कहा कि टीम में सीनियर खिलाड़ी मौजूद हैं जो इन युवा खिलाड़ियों की मैच के दौरान मदद करते रहेंगे और उनका मार्गदर्शन भी करेंगे। धौनी ने कहा कि हमारा गेंदबाजी आक्रमण बेशक अनुभवहीन है लेकिन वह अच्छी शक्ल में दिख रहा है और मुझे उम्मीद है कि वह अपना काम कर दिखाएगा। लेग स्पिनर राहुल शर्मा के लिए धौनी ने कहा कि वह अच्छे गेंदबाज हैं और गेंदबाजी आक्रमण के बारे में कोई भी फैसला परिस्थितियों को देखकर लिया जाएगा।
 
कोटला की पिच के बारे में पूछने पर धौनी ने कहा कि यह अच्छा विकेट दिखाई दे रहा है लेकिन पहले दिन इससे टर्न मिलने की कम उम्मीद है। जैसे जैसे मैच आगे बढ़ेगा, पिच से स्पिनरों को उछाल और टर्न दोनों मिलेगी। फिलहाल तो यह एक अंदाजा भर है। असली स्थिति तो मैच में ही सामने आएगी।
 
वेस्टइंडीज की टीम को एक अच्छी टीम बताते हुए धौनी ने कहा कि उसके पास रन बनाने वाले बल्लेबाज और अच्छे गेंदबाज हैं। इसलिए वह इस टीम को कतई हल्के में नहीं लेंगे और इस मैच में टीम इंडिया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने उतरेगी।

धौनी ने कहा कि वेस्टइंडीज की टीम बंगलादेश से सीरीज जीतकर आई है और वह भारतीय उपमहाद्वीप की परिस्थितियों से अभ्यस्त हो गई है। उन्होंने कहा कि वेस्टइंडीज के पास देवेन्द्र बिशु के रूप में एक अच्छा लेग स्पिनर है लेकिन यह टीम अपने तेज गेंदबाजों पर ज्यादा निर्भर करती है।
 
उन्होंने कहा कि विकेट से उछाल और टर्न मिलने पर बिशु काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं लेकिन एक किसी खिलाड़ी पर निर्भर होना किसी भी टीम के लिए ठीक नहीं होता है। भारतीय कप्तान ने कहा कि इस समय वह न तो इंग्लैंड के पिछले निराशाजनक दौरे के बारे में सोचते हैं और न ही वर्ष के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे के बारे में क्योंकि इनके बारे में सोचने को कोई मतलब नहीं है। हमारा ध्यान सिर्फ मौजूदा सीरीज पर लगा हुआ है। हम सीरीज में अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं और इस बात के लिए टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी प्रेरित हैं।
 
उन्होंने साथ ही कहा कि टीम में लौटे सभी सीनियर खिलाड़ी पूरी तरह फिट हैं और दो दिन के अभ्यास में किसी तरह की कोई परेशानी सामने नहीं आई है। अपनी टेस्ट बल्लेबाजी के लिए धौनी ने कहा कि वह इस पर काम कर रहे हैं और इसमें सुधार लाने का पूरा प्रयास करेंगे।
 
दिल्ली की सुबह और शाम की धुंध पर धौनी ने कहा कि रोशनी का मैच पर असर रहेगा। मैच देर से शुरु हो सकता है और दिन का खेल जल्द खत्म भी हो सकता है। पिछले दो तीन दिनों में यह स्थिति रही है लेकिन मैच के समय कैसी स्थिति रहती है यह देखना दिलचस्प होगा।
 
नंबर वन टेस्ट रैंकिंग के सवाल पर भारतीय कप्तान ने कहा कि वह इस बारे में ज्यादा नहीं सोचते। रैंकिंग एक सतत प्रक्रिया है जो समय के हिसाब से बदलती रहती है। टॉप पर रहने के लिए आपको लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें